logo-image

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी 2023 पर जरूर घर लाएं ये शुभ चीजें, धन-दौलत से भर जाएगा घर!

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी के दिन पूजा-पाठ और व्रत का महत्त्व तो है ही साथ में इस दिन अगर कुछ चीजों को घर में लाया जाए तो ये बेहद शुभ माना जाता है.

Updated on: 19 Dec 2023, 03:28 PM

नई दिल्ली:

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी मार्गशीर्ष मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन मनाई जाती है और इस साल की मोक्षदा एकादशी 22 दिसंबर को मनाई जाएगी. इसी दिन भारत के पवित्र ग्रंथ श्रीमदभगवद्गीता की जयंती तिथि यानि गीता जयंती भी मनाई जाएगी. मोक्षदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और इस दिन के साथ कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं. माना जाता है कि इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने युद्धभूमि में अर्जुन को जीवन का परम ज्ञान गीता के रूप में दिया था. मोक्षदा एकादशी के दिन पूजा-पाठ और व्रत का महत्त्व तो है ही साथ में इस दिन अगर कुछ चीजों को घर में लाया जाए तो बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि मोक्षदा एकादशी के दिन किन चीजों को घर लाना शुभ माना जाता है. 

1. कामधेनु 

मोक्षदा एकादशी के दिन कामधेनु गाय को अगर घर में लाया जाए तो जीवन मे सुख संपदा आती है. इस दिन लोग कामधेनु की पूजा करते हैं और कामधेनु की प्रतिमा भी घर मे लाते हैं. कामधेनु का सम्बन्ध ऋषि कश्यप से बताया गया है जो बहुत पवित्र थी और सभी की मनोकामना पूरी करती हैं. 

2. तुलसी का पौधा 

मोक्षदा एकादशी के दिन अगर घर मे तुलसी का पौधा लगाया जाए तो घर मे बरकत आती है और कई तरह की समस्याएं खत्म होती है. मां तुलसी के आगमन से घर मे लक्ष्मी भी आती है और परिवार में अयोग्यता का वास होता है. 

3. मछली की प्रतिमा 

इस दिन घर में मछली की प्रतिमा लाना भी बहुत शुभ माना जाता है. मछली को सकारात्मक ऊर्जा का भंडार माना जाता है और इससे घर में सुख शांति आती है. लेकिन याद रखें इस दिन मछली का सेवन नहीं करना चाहिए वरना भगवान का श्राप लगता है. 

4. सफेद हाथी 

क्योंकि मोक्षदा एकादशी भगवान विष्णु को समर्पित होती है और विष्णु जी को सफेद हाथी बहुत पसंद है. इसलिए अगर इस दिन घर मे सफेद हाथी की प्रतिमा स्थापित की जाए तो भगवान विष्णु की परम कृपा होती है. क्षीरसागर के स्वामी विष्णु जी अगर खुश हो जाए तो मां लक्ष्मी भी अपनी कृपा बरसाती हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)