logo-image
लोकसभा चुनाव

Mohini Ekadashi 2024 Don'ts: भगवान विष्णु की पाना चाहते हैं कृपा, तो मोहिनी एकादशी के दिन न करें ये 5 काम!

Mohini Ekadashi 2024 Donts: आइए आज हम आपको बताते हैं कि कौन सी चीजें ऐसी हैं जिन्हें मोहिनी एकादशी के दिन आपको करने से बचना चाहिए.

Updated on: 19 May 2024, 10:53 AM

नई दिल्ली:

Mohini Ekadashi 2024 Don'ts: इस साल मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा की जाती है और व्रत भी रखा जाता है. इसके साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी की भी आराधना की जाती है. मान्यता है कि इस दिन पूजा करने और व्रत रखने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही पापों से मुक्ति मिलती है और पुण्य की प्राप्ति होती है.  लेकिन इस पावन दिन पर कुछ गलतियों से बचना भी अत्यंत जरूरी है. कहा जाता है कि इन गलतियों के कारण व्रत का फल कम हो सकता है और भगवान विष्णु नाराज भी हो सकते हैं. ऐसे में चलिए फिर जानते हैं इस दिन आपको कौन से कार्य करने से बचना चाहिए ताकी आपको पूजा का पूरा फल मिल सकें. 

मोहिनी एकादशी 2024:  इस दिन न करें ये 5 गलतियां (Mohini Ekadashi 2024 Don'ts)

1. मांस-मदिरा का सेवन न करें 

मोहिनी एकादशी के दिन आपको प्याज, लहसुन और मांस-मदिरा का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए. अगर आप इस दिन इन चीजों का सेवन करेंगे तो इससे भगवान विष्णु के प्रकोप से आपको दो-चार होना पड़ सकता है. 

2. झूठ बोलने से बचें

इस दिन सत्य बोलना और मधुर वाणी का प्रयोग करना चाहिए. किसी से भी झूठ नहीं बोलना चाहिए और न ही गाली-गलौज करनी चाहिए. 

3. क्रोध करने से बचें

इस दिन आपको अपने मन को शांत रखना चाहिए और क्रोध करने से बचना चाहिए.  इस दिन भावनाओं को भी नियंत्रित करना चाहिए.  इसके साथ ही मोहिनी एकादशी के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए.  इस दिन में सोना वर्जित माना जाता है. यदि थकान हो तो थोड़ी देर के लिए आराम किया जा सकता है, लेकिन दिन में पूरी नींद नहीं सोनी चाहिए. 

4. दान-पुण्य में कमी

मोहिनी एकादशी दान-पुण्य करने का उत्तम दिन है.  इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन, दान-दक्षिणा आदि देकर पुण्य अर्जित करना चाहिए. मोहिनी एकादशी पर आपको दान-पु्ण्य में कमी नहीं करनी चाहिए. 

5. पूजा के बाद ही एकादशी का पारण करें 

मोहिनी एकादशी के दूसरे दिन सुबह उठकर सूर्यदेव को अर्घ्य देकर और भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद ही व्रत का पारण करना चाहिए. ऐसा करने से लाभ मिलता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)