logo-image

Miraculous Temple in Ujjain: 360 डिग्री पर घूमता है ये शिवलिंग, स्वयं भगवान राम ने की थी इसकी स्थापना

Miraculous Temple in Ujjain: शिव के भक्त उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन करने तो जानते हैं लेकिन शायद वो ये नहीं जानते इसके पास ही एक ऐसा चमत्कारी शिवलिंग स्थापित है जो मंत्रोच्चारण से 360 डिग्री घूमता है.

Updated on: 11 Oct 2023, 11:56 AM

नई दिल्ली:

Miraculous Shiv Temple in Ujjain: भारत में शिव मंदिरों की कमी नहीं है लेकिन कुछ ऐसी जगह हैं जहां माना जाता है कि साक्षात भोले भंडाली वास करते हैं. काशी और उज्जैन जैसी शिव नगरियों के बारे में कहा जाता है यहां कंकर में भी शंकर है. हम आपको उज्जैन के ऐसे ही एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी स्थापना भगवान राम ने माता सीता और अपने भाई लक्ष्मण के साथ मिलकर की थी. इस मंदिर में स्थापित शिवलिंग 360 डिग्री घूमता है और ये किसी चमत्कार से कम नहीं है. ये शिवलिंग कब और कैसे घूमता है और इसके दर्शन का क्या महत्त्व है आइए सब जानते हैं.  

कहां है ये मंदिर 

उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल के मंदिर से 500 मीटर की दूरी पर रामेश्वर मंदिर में ये शिवलिंग स्थापित है. शुद्ध मंत्रोच्चार जब यहां होता है तो साक्षात मंदिर में स्थापित शिवलिंग 360 डिग्री घूमता है. स्कंद पुराण के अनुसार ये शिवलिंग भगवान राम ने अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ मिलकर स्थापित किया था. कहते हैं राम भगवान अपने वनवास के दौरान रामघाट पर अपने पिता दशरथ का तर्पण करने आए थे तब उन्होंने यहां इस शिवलिंग की स्थापना की थी. 

यहां दर्शन करने से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का जितना फल मिलता है 

शुद्ध मंत्रोच्चारण के साथ इस रामेश्वर मंदिर में स्थित शिवलिंग की जब पूजा की जाती है तब ये शिवलिंग 360 डिग्री पर घूमता हुआ आसानी से देखा जा सकता है. मंत्रों की ताकत और चमत्कार को देखने आप यहां जा सकते हैं. इतना ही नहीं मान्यता है कि ये शिवलिंग जिस आकार में घूमता है उसे देखने से 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन का पुण्यफल आपको मिल जाता है. शिप्रा नदी के पास स्थित इस मंदिर में जो भी नदी में स्नान करने के बाद इसे जल अर्पित करता है उसकी सभी मनोकामनाएं भी पूर्ण हो जाती हैं. 

यह भी पढ़ें: Famous Lakshmi Temple in India: ये हैं माता लक्ष्मी के प्रसिद्ध मंदिर, दर्शन मात्र से पूरी हो जाती है हर मनोकामना

इसी तरह की और जानकारी के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुडे़ रहिए.