logo-image

Mental Health Vastu Tips 2023 : घर में ऐसी पेंटिंग लगाने से होगा मानसिक तनाव, आज ही करें दूर

हर व्यक्ति का यही सपना होता है.

Updated on: 18 Mar 2023, 06:46 PM

नई दिल्ली :

Mental Health Vastu Tips 2023 : हर व्यक्ति का यही सपना होता है, कि वह हंसी खुशी से रहे, उसके जीवन में किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए. वास्तु शास्त्र के हिसाब से बात की जाए, तो घर के हर एक कोने में पॉजीटिव एनर्जी का वास होता है. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में वास्तु से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताएंगे, जिससे आपके घर की शांति और मानसिक शांति भी बनी रहेगी. 

ये भी पढ़ें - Gajkesari Rajyog 2023 : गजकेसरी राजयोग से इन 3 राशियों को मिलेगा हर क्षेत्र में लाभ

नए घर के बारे में वास्तु टिप्स

1. वास्तु शास्त्र में घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में बच्चों का कमरा बनवाना चाहिए. बच्चों को दक्षिण या फिर पूर्व दिशा की ओर सिर रखकर सोना चाहिए. इससे मन शांत रहता है. 

2. घर में एक मेडिटेशन रूम होना चाहिए, घर का उत्तर-पूर्व कोना मेडिटेशन रूम के लिए सबसे सही माना जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि अपना मुख पूर्व दिशा की ओर ही रखना चाहिए. 

3. नए घर में जाने से पहले हवन जरूर कराना चाहिए. इससे अगर उस घर में कोई नकारात्मकता होगी, तो वह दूर हो जाएगी और घर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. घर में प्रवेश कर गंगाजल से छिड़काव अवश्य करना चाहिए. 

4. भगवान गणेश की पूजा अवश्य कराएं, इससे आपके घर का वातावरण हमेशा शांत रहेगा और आपके काम में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आएगी. 

ये भी पढ़ें - Chaitra Navratri 2023 : लौंग के इन उपायों से दौड़ी चली आएंगी मां लक्ष्मी, सभी समस्याएं होंगी दूर

5. घर में कभी भी रोते बच्चों की फोटों , डूबते सूरज की तस्वीर और बेडरूम में समुद्र की तस्वीर, बारिश की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. इससे मानसिक तनाव होता है और आर्थिक तंगी का भी सामना करना पड़ता है. 

6. घर में कभी पश्चिम दिशा में भगवान की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए. इससे आपको हमेशा बाधाओं और स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

7. घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्ते और फूल जब सुख जाएं, तो उन्हें हटा देना चाहिए. इससे घर में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.