logo-image

Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर जेल में बनीं पोशाक पहनेंगे बांके बिहारी, जानें पूरी खबर

Janmashtami 2023: कृष्ण का जन्म कंस की जेल में हुआ था. इस साल मथुरा की जेल में कैद कुछ कैदियों ने बांके बिहारी की पोशाक बनायी है जिसे उन्हें पहनाया भी जाएगा. क्या है पूरी खबर आइए जानते हैं.

Updated on: 06 Sep 2023, 03:06 PM

नई दिल्ली:

Janmashtami 2023:  बोलो बांके बिहारी लाल की जय... मथुरा में आज हर ओर आपको इसी जयकारे की गूंज सुनायी देगी. बांके बिहारी मंदिर में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी के महोत्सव की जबरदस्त तैयारियां होती हैं. यहां लाखों रुपये साज सजावट पर खर्च किए जाते हैं. हर साल बांके बिहारी के मंदिर में कृष्ण भगवान के दर्शन करने लाखों श्रद्धालू आते हैं. ये तो सब जानते ही हैं कि भगवान कृष्ण का जन्म जेल में हुआ था. कंस ने देवकी और वासुदेव के कैद कर लिया था और उनकी जो भी संतान जन्म लेती वो उसे निर्दयतापूर्ण मार देता. लेकिन जब भगवान कृष्ण का जन्म हुआ तो ऐसे योग बने कि वासुदेव की बेड़ियां टूट गयी और वो कान्हा को गोकुल में नंद बाबा के यहां छोड़ आए. तब से हर साल ये दिन बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी के खास मौके पर कृष्णा जी को कैदियों द्वारा बनायी गयी पोशाक पहनायी जाएगी. ये खबर उत्तरप्रदेश के मथुरा की है, जहां जेल में कैद आठ कैदियों ने मिलकर कान्हा जी और राधा रानी के लिए बेहद खूबसूरत पोशाक बनायी है और खबरों के अनुसार आज उन्हें जन्माष्टमी के दिन यही पहनायी जाएगी. क्या है पूरी खबर आइए जानते हैं. 

बांके बिहारी इस बार कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कैदियों द्वारा बनाई गई पोशाक धारण करेंगे. मथुरा जिला कारागार  में आठ कैदियों द्वारा बनाई गई पोशाक इस वर्ष के जन्माष्टमी अवसर पर बाँके बिहारी जी को पहनाई जाएगी.

जेल अधीक्षक ने बताया कि मथुरा की जेल में भगवान कृष्ण की पोशाक कैदियों ने बनाई है और इच्छा जाहिर की कि यदि मुख्य पुजारी महोदय अनुमति दें तो जन्माष्टमी के पावन अवसर पर श्री बांके बिहारी जी को पहनाई जाने वाली पोशाक बनाएं.

मुख्य पुजारी से जेल धीक्षक ने वार्ता की. उन्होंने अनुमति दी और कैदियों ने मिलकर बांके बिहारी के लिए पोशाक तैयार की. आठ बंदियों ने यह पोशाक तैयार की है और इसे बनाने में एक सप्ताह का समय लगा है. 

कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति आज बुधवार शाम पांच बजे स्वयं बांके बिहारी जी के दर्शन करेंगे और जेल अधीक्षक मथुरा की उपस्थिति में मुख्य पुजारी जी को बंदियों द्वारा बनाए गए वस्त्र सौंपेंगे. मुख्य पुजारी के माध्यम से बांके बिहारी बंदियों द्वारा बनाई गए पोशाक को धारण करेंगे.

यह भी पढ़ें: Janmashtami 2023: जन्माष्टमी के दिन घर में जरुर लाएं ये 5 चीज़ें, संतान सुख से लेकर तरक्की तक सब मिलेगा

कृष्ण जन्माष्टमी का महापर्व इस साल आज और कल दोनों दिन मनाया जा रहा है. 30 साल बाद रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव आया है ऐसे में चारों ओर धूम मची हुई है. ये तो सब जानते हैं कि कृष्ण भगवान का जन्म जेल में हुआ था और इस बार जेल में सजा काट रहे कुछ कैदियों के अनुरोध पर उनके द्वारा बनायी गयी पोशाक कान्हा जी को बांके बिहारी मंदिर में पहनायी जाएगी. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप भी न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए.