logo-image

Mata Vaishno Devi Live Aarti: नवरात्रि में मां वैष्णो देवी की लाइव आरती देखनी है तो करें यह उपाय

Mata Vaishno Devi Live Aarti : नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. घर से लेकर बाजारों तक में चहल-पहल है. आम तौर पर लोग इस समय मां वैष्‍णो देवी के दर्शन करने जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते अधिकांश लोग नहीं जा पा रहे हैं.

Updated on: 17 Oct 2020, 04:48 PM

नई दिल्ली:

Mata Vaishno Devi Live Aarti : नवरात्रि (Navratri) की शुरुआत हो गई है. घर से लेकर बाजारों तक में चहल-पहल है. आम तौर पर लोग इस समय मां वैष्‍णो देवी (Maa Vaishno Devi) के दर्शन करने जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के चलते अधिकांश लोग नहीं जा पा रहे हैं. ऐसे में भक्‍त मां वैष्‍णो देवी की आरती नहीं देख पाएंगे. हालांकि हम आपको बताएंगे कि नवरात्रि में मां वैष्‍णो देवी की लाइव आरती कैसे देख सकते हैं.

दरअसल, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता वैष्णो देवी मोबाइल ऐप लांच किया है, जिसकी मदद से भक्‍त घर बैठे मां वैष्‍णो देवी की आरती लाइव देख सकेंगे. इसके अलावा उस ऐप के माध्‍यम से मातारानी के भी दर्शन हो सकते हैं. इस ऐप पर मां वैष्‍णो देवी यात्रा पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन भी किया जा सकता है. गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है. फिलहाल यह ऐप केवल एंड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध है और जल्‍द ही इसे IOS पर भी उपलब्ध कराया जाएगा. 

ऐप में फिलहाल 5 लिंक दिए गए हैं. इसमें से एक आरती का सीधा प्रसारण का लिंक है. सुबह 6.20 बजे से सुबह 8.05 बजे तक और शाम को 7.20 बजे से रात 9.05 बजे तक आरती का सीधा प्रसारण देखने को मिलेगा. आरती के बाद श्रद्धालुओं को पवित्र पिंडियों के दर्शन इस ऐप के माध्‍यम से कराए जाएंगे.