logo-image

Mata Lakshmi Upay 2023: घर में इन वस्तुओं को रखने से मां लक्ष्मी हो जाएंगी प्रसन्न, होगी धन वर्षा

मां लक्ष्मी को अनेक रूपों से जाना जाता है. धन, वैभव, सुख-संपत्ति प्रदान करने वाली मां लक्ष्मी सभी के घरों में विद्यमान रहती हैं.

Updated on: 17 Jan 2023, 08:01 PM

नई दिल्ली :

Mata Lakshmi Upay 2023: मां लक्ष्मी को अनेक रूपों से जाना जाता है. धन, वैभव, सुख-संपत्ति प्रदान करने वाली मां लक्ष्मी सभी के घरों में विद्यमान रहती हैं. कई लोग भूलकर मां लक्ष्मी का अनादर कर देते हैं. जिससे मां लक्ष्मी बेहद नाराज भी हो जाती हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे वस्तुओं के बारे में बताएंगे जिसमें मां लक्ष्मी का वास होता है और आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

ये भी पढ़ें-Shattila Ekadashi 2023: कल षट्तिला एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, भगवान विष्णु हो जाएंगे नाराज

इन वस्तुओं में होता है मां लक्ष्मी का वास, भूलकर भी न करें अनादर 

1.श्रीयंत्र
श्रीयंत्र में मां लक्ष्मी वास करती हैं. अगर जिन लोगों के जीवन में आर्थिक स्थिति सही नहीं रहती हैं, इसके अलावा अगर आप धन वृद्धि करना चाहते हैं, तो उपने घर में श्रीयंत्र जरूर रखें और उसकी पूजा करें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी. 

2.शंख
मां लक्ष्मी के भाई शंख है. कहते हैं, समुद्र मंथन के दौरान मां लक्ष्मी के साथ शंख की भी उत्पत्ति हुई थी. इसलिए शंख की पूजा मुख्य रूप से करनी चाहिए, क्योंकि इसमें मां लक्ष्मी वास करती हैं. 

3.झाड़ू
अपने घरों में झाड़ू रखें. ये अलक्ष्मी को दूर करने में मदद करती हैं और इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. इसलिए रात में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. 

4.श्रीफल 
मा लक्षअमी का सबसे प्रिय फलों में से एक श्रीफल माना जाता है. श्री का अर्थ भी श्रीफल है. जब आप मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, तो उनके पूजा में श्रीफल का भोग अवश्य लगाएं. 

5. कमल का फूल
कमल के फूल में मां लक्ष्मी वास करती हैं. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाना चाहिए. इससे वह बेहद प्रसन्न होती हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है.

6.घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं 

घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए. इससे घर में मां लक्ष्मी वास करती हैं और घर की सुख-समृद्धि बनी रहती हैं.

7.पीली कौड़ियां रखें

पीली कौड़ियां में मां लक्ष्मी का वास होता है. पूजा स्थान में पीली कौड़ियां रखी जाती हैं. इससे घर में धन वृद्धि होती है और आपके सारे काम बनने लग जाते हैं.