logo-image

Maa Laxmi Upay: करना चाहते हैं मां लक्ष्मी को प्रसन्न जरूर करें ये काम, आएंगी आपके द्वार

Mata lakshmi ko bulane ka upay :देवी लक्ष्मी, हिन्दू धर्म की महान देवियों में से एक हैं. वे समृद्धि, सौभाग्य, धन, और सम्पत्ति की देवी के रूप में पूजित की जाती हैं.

Updated on: 08 Feb 2024, 04:54 PM

नई दिल्ली :

Mata lakshmi ko bulane ka upay : देवी लक्ष्मी, हिन्दू धर्म की महान देवियों में से एक हैं. वे समृद्धि, सौभाग्य, धन, और सम्पत्ति की देवी के रूप में पूजित की जाती हैं. लक्ष्मी देवी को श्री, विष्णु पत्नी, पद्मिनी, विभावरी, श्रीमती, विश्वस्तुति, रमा, पद्मा, विभुति, अम्बुज, लक्ष्मी, भार्गवी, वरिदा, सरस्वती, अम्बालिका, आदि नामों से भी जाना जाता है. लक्ष्मी देवी के चित्रण में वह स्वर्णिम, चार हाथों वाली सुंदर महिला के रूप में दिखाई जाती हैं, जो एक रत्नों से भरे घट में बैठी होती हैं. उनके हाथ में कमल होता है, जो धन और समृद्धि का प्रतीक है. वे हमेशा हंसती हुई रहती हैं, जो धन, समृद्धि, और प्रेम का प्रतीक है. लक्ष्मी देवी की पूजा का महत्व विशेष रूप से भारतीय समाज में है. वे समृद्धि और सम्पत्ति की देवी होने के साथ-साथ धर्म, आध्यात्मिकता, और प्रेम की देवी भी हैं. लक्ष्मी देवी के प्रति श्रद्धा और भक्ति के माध्यम से व्यक्ति आत्मिक और भौतिक समृद्धि की प्राप्ति के लिए प्रार्थना करता है.

माता लक्ष्मी को बुलाने के उपाय

लक्ष्मी की आराधना: माता लक्ष्मी की आराधना करने से पहले, शुभ मुहूर्त पर पूजा के लिए तैयार होना चाहिए. आराधना के दौरान मां के चित्र या मूर्ति के सामने बैठें और उनकी प्रार्थना करें.

लक्ष्मी मंत्र: "ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद साहित्ये महालक्ष्मी नमो नमः" जैसे मंत्रों का जाप करना लक्ष्मी माता को बुलाने का प्रभावी तरीका है.

पूजा और अर्चना: लक्ष्मी माता को प्रसन्न करने के लिए उपायों में पूजा और अर्चना का महत्वपूर्ण स्थान होता है. इसके लिए धन, आभूषण, पुष्प, और दीपक का प्रयोग किया जाता है.

धन दान: लक्ष्मी माता को बुलाने के लिए धन दान करना भी एक प्रमुख उपाय है. धन दान करके दानवीरता का पुण्य कमाया जा सकता है और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

ध्यान और मनःशांति: लक्ष्मी माता को बुलाने के लिए ध्यान और मनःशांति का महत्वपूर्ण भूमिका होती है. ध्यान में लगे रहकर और मन को शांत रखकर माता की कृपा प्राप्त की जा सकती है.

इन उपायों का अनुसरण करके भक्त माता लक्ष्मी को अपने जीवन में आने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)