logo-image

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि का व्रत आज, इस मुहूर्त करें शिव जी की पूजा!

Masik Shivratri 2024: हर मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मासिक शिवरात्रि किया जाता है. इस बार मासिक शिवरात्रि का व्रत आज है. आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व.

Updated on: 08 Feb 2024, 11:24 AM

नई दिल्ली:

Masik Shivratri 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को आने वाले शिवरात्रि के इस व्रत को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है. यह दिन भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है. शिवरात्रि शिव और शक्ति के अभिसरण का महापर्व है. मासिक का अर्थ है 'महा या महीना' और शिवरात्रि का अर्थ है 'भगवान शिव की रात'. यह दिन हर महीने मनाया जाता है जबकि महाशिवरात्रि साल में एक बार आती है. ऐसा कहा जाता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से मनोवांछित मनोकामना की प्राप्ति होती है. इस बार मासिक शिवरात्रि  8 फरवरी 2024 दिन गुरुवार को मनाया जाएगा. आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि व्रत का शुभ मुहूर्त, महत्व और पौराणिक कथा. 

मासिक शिवरात्रि व्रत शुभ मुहूर्त (Masik Shivratri Vrat Shubh Muhurat)

माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 8 फरवरी को सुबह 11 बजकर 17 मिनट से और इसका समापन 9 फरवरी को सुबह 8 बजकर 2 मिनट पर होगा. इस दिन पूजा के लिए ब्रह्म मुहूर्त सुबह 05 बजकर 21 मिनट से लेकर सुबह 06 बजकर 13 मिनट तक रहेगा. वहीं इस दिन भगवान शिव की पूजा के लिए निशिता मुहूर्त 8 फरवरी को देर रात 12 बजकर 09 मिनट से लेकर 01 बजकर 01 मिनट तक है. 

मासिक शिवरात्रि व्रत पौराणिक कथा ( (Masik Shivratri Vrat Mythology)

पौराणिक कथाओं के अनुसार, महाशिवरात्रि की मध्यरात्रि में भगवान शिवलिंग रूप में प्रकट हुए थे. शिवलिंग की पूजा सबसे पहले भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा ने की थी. इसलिए महा शिवरात्रि को भगवान शिव के जन्मदिन के रूप में जाना जाता है और भक्त शिवरात्रि के दौरान शिव लिंग की पूजा करते हैं.  शिवरात्रि व्रत प्राचीन काल से ही लोकप्रिय है.  हिन्दू पुराणों में शिवरात्रि व्रत का उल्लेख मिलता है.  शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी, इंद्राणी, सरस्वती, गायत्री, सावित्री, सीता, पार्वती, रति ने भी शिवरात्रि का व्रत किया था. 

मासिक शिवरात्रि व्रत महत्व  (Masik Shivratri Vrat Importance)

मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूरी निष्ठा और भक्ति से पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भगवान शिव की कृपा बरसती है. इसके साथ ही महादेव जातक को धन, समृद्धि और इच्छा पूर्ति का आशीर्वाद देते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)