logo-image

Masik Shivratri 2022: मासिक शिवरात्रि के दिन बन रहा है खास योग, जाने कब है शुभ मुहूर्त

अगहन माह यानी की मार्गशीर्ष जो खासकर कृष्ण भक्तों के लिए बेहद शुभ माना जाता है

Updated on: 18 Nov 2022, 01:38 PM

highlights

  • मासिक शिवरात्रि में बन रहे हैं दो शुभ योग
  • शुभ मुहूर्त कब है?
  • भ्रदा साया का समय 

नई दिल्ली :

Masik Shivratri 2022 : अगहन माह यानी की मार्गशीर्ष जो खासकर कृष्ण भक्तों के लिए बेहद शुभ माना जाता है, ऐसे में शिव भक्तों को निराश होने की जरूरत नहीं है, उनके लिए भी ये बेहद शुभ योग लेकर आया है. बता दें, इस दिन चतुर्थी तिथि को दिनांक 22 नवंबर 2022 को मार्गशीर्ष माह की मासिक शिवरात्रि है. इस दिन दो शुभ योग बन रहा है और ये दोनों योग मांगलिक कार्यों के लिहाज से बेहद शुभ है, इस शुभ योग में अगर आप पूजा-पाठ, तप और ध्यानकेंद्रित कर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं, तो उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है और उनकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. तो आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से दो शुभ योग बन रहे हैं, शुभ मुहूर्त क्या है.

मासिक शिवरात्रि में बन रहे हैं दो शुभ योग
दिनांक 22 नवंबर 2022 को मार्गशीर्ष माह के मासिक शिवरात्रि के दिन सौभाग्य और शोभन नाम के दो शुभ योग बन रहे हैं, वहीं सौभाग्य योग का शुभ मुहूर्त प्रात:काल से लेकर शाम 06:38 मिनट तक है और शोभन योग शाम 6:38 मिनट से लेकर अगले दिन यानी की दिनांक 23 नवंबर 2022 को 03:40 मिनट तक रहेगा. वहीं सौभाग्य योग में अगर आप भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं, तो आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होगी, वहीं अगर आप शोभन योग में पूजा-पाठ कर रहे हैं तो इससे आपके व्यक्तित्व पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

शुभ मुहूर्त कब है?
मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त सुबह 11:41 मिनट से शुरू होकर रात 12:34 मिनट पर समाप्त होगा.इस योग में विधिवत पूजा करने ने भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ें -Mala For Mantra Jaap : भगवान को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो करें इन मालाओं से जाप

भद्रा साया का समय 

मासिक शिवरात्रि के दिन भद्रा का साया भी रहेगा,इस दिन भद्रा का समय 08:49 मिनट से लेकर शाम 07:55 मिनट तक रहेगा, ऐसे में चिंता करने की कोई बात नहीं है. भद्रा के दौरान भी आप कभी भी भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं.