logo-image

Sawan Masik Durgashtami 2022 Niyam: माँ दुर्गा की पूजा के दौरान इन नियमों की अनदेखी बना सकती है आपको माता रानी के क्रोध का भागी

Sawan Masik Durgashtami 2022 Niyam: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी होती है. इस बार सावन माह में दुर्गाष्टमी शुक्रवार 05 अगस्त 2022 को पड़ रही है.

Updated on: 04 Aug 2022, 03:18 PM

नई दिल्ली :

Sawan Masik Durgashtami 2022 Niyam: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी होती है. इस दिन मां दुर्गा की पूजा करने और व्रत रखने का विधान है. कहा जाता है कि इस दिन व्रत व पूजन से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. हिंदू धर्म में मां दुर्गा को शक्ति स्वरूप की देवी कहा गया है. इस बार सावन माह में दुर्गाष्टमी शुक्रवार 05 अगस्त 2022 को पड़ रही है. जानते हैं दुर्गाष्टमी पर किन बातों का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. 

यह भी पढ़ें: Ramayan Story: जब नारद जी के सामने माता पार्वती के पिता फूंट-फूंटकर रोए, शिव जी का ये सत्य जानकर रह गए थे दंग

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत में रखा जाता है इन बातों का ध्यान
- मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत में खास सावधानी रखी जाती है. 

- मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत की पूजा के दौरान तुलसी, आंवला, दूर्वा, मदार और आक के फूल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. 

- ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए. 

- इसके अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि घर में एक से अधिक स्थान पर मां दुर्गा की प्रतिमा ना रखी जाए.

दुर्गाष्टमी की कथा
शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि सदियों पहले पृथ्वी पर दानव व असुर शक्तिशाली हो गए थे और स्वर्ग की ओर चढ़ाई करने लगे थे. उन्होंने अपनी शक्ति से कई देवताओं को मार डाला और स्वर्ग पर तबाही मचा दी. कहा जाता है कि इन असुरों में सबसे शक्तिशाली असुर का नाम महिषासुर था. महिषासुर का अंत करने के लिए शिवजी, भगवान विष्णु और ब्रह्मा देव ने शक्ति स्वरूप देवी दुर्गा को बनाया. इन सभी देवताओं ने मां दुर्गा को अपने विशेष हथियार प्रदान किए.