logo-image
लोकसभा चुनाव

Masik Durga Ashtami May 2024: नौकरी में तरक्की चाहते हैं तो मासिक दुर्गाष्टमी पर करें ये उपाय 

Masik Durga Ashtami: मां दुर्गा की पूजा अगर किसी शुभ दिन की जाए तो उसका विशेष लाभ मिलता है. अगर नौकरी में तरक्की नहीं मिल रही तो मासिक दुर्गाष्टमी के दिन ये उपाय करें.

Updated on: 14 May 2024, 03:39 PM

New Delhi :

Masik Durga Ashtami May 2024: मां दुर्गा को शक्ति और समृद्धि की देवी माना जाता है. नौकरी की तलाश में लोगों का मानना है कि उनकी पूजा करने से उन्हें मनचाही नौकरी मिल सकती है. ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि ये नौकरी प्राप्ति में सहायक होते हैं. मासिक दुर्गाष्टमी, जो हर महीने कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है, देवी दुर्गा की पूजा का एक महत्वपूर्ण अवसर है. इस दिन, भक्त देवी दुर्गा से अपनी मनोकामनाएं पूरी करने की प्रार्थना करते हैं. आप नौकरी की तलाश में हैं, तो मासिक दुर्गाष्टमी के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आपको शीघ्र ही मनचाही नौकरी मिल सकती है.

मां दुर्गा के टोटके 

अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा के स्वरूपों का ध्यान करें. उदाहरण के लिए, मेष राशि के जातक मां दुर्गा के शैलपुत्री स्वरूप का ध्यान कर सकते हैं, वृषभ राशि के जातक मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप का ध्यान कर सकते हैं, और इसी तरह. ध्यान करते समय, मां दुर्गा से प्रार्थना करें कि वे आपको नौकरी प्राप्त करने में मदद करें. 

"ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं दुर्गायै नमः" मंत्र का 108 बार जाप करें. यह मंत्र मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए माना जाता है. आप अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा के विशिष्ट मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. 

मासिक दुर्गाष्टमी या हर शुक्रवार के दिन पीले रंग का वस्त्र पहनकर मां दुर्गा की पूजा करें. पीला रंग ग्रह शुक्र का रंग है, जो नौकरी और करियर से जुड़ा हुआ है. मां दुर्गा की प्रतिमा पर हल्दी का तिलक लगाएं और अपने माथे पर भी हल्दी का तिलक लगाएं. हल्दी को शुभ माना जाता है और यह ग्रह बृहस्पति का प्रतीक है, जो ज्ञान और शिक्षा का कारक है.

रविवार का व्रत रखें और मां दुर्गा की पूजा करें. रविवार सूर्य देव का दिन है, जो करियर और सफलता का प्रतीक है. दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. यह मां दुर्गा की स्तुति का एक पवित्र ग्रंथ है. माना जाता है कि इसका पाठ करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. यह पुण्य का कार्य है और इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं. नियमित रूप से मां दुर्गा के मंदिर में दर्शन करें और उनकी पूजा करें. 

नौकरी प्राप्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप कड़ी मेहनत करें, अपने कौशल का विकास करें और नौकरी के लिए आवेदन करते रहें. मां दुर्गा की पूजा और ज्योतिषीय उपायों से आपको आत्मविश्वास और सकारात्मकता मिलेगी, जो नौकरी प्राप्ति में आपकी मदद कर सकते हैं. मां दुर्गा आपको नौकरी की तलाश में सफलता प्रदान करें. 

यह भी पढ़ें: भगवान बदरीनाथ ने दिए शुभ संकेत, मूर्ति पर लगा घृत कंबल नहीं सूखा यानी देश खुशहाल रहेगा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)