logo-image
लोकसभा चुनाव

Mangal Gochar 2024: मंगल के गोचर से इस राशि को मिलेगी अचानक नई नौकरी, जानें अपनी राशि का हाल 

Mangal Gochar 2024: मंगल ग्रह को ज्योतिष में साहस, ऊर्जा और इच्छाशक्ति का कारक माना जाता है. आने वाले समय में मंगल का गोचर मीन राशि में होने जा रहा है. मीन राशि जल तत्व की राशि है और मंगल अग्नि तत्व का ग्रह है. जल और अग्नि सामान्य रूप से एक दूसरे के विपरीत माने जाते हैं, इसलिए इस गोचर के प्रभावों को ज्योतिष में काफी दिलचस्प माना जाता.

Updated on: 18 Apr 2024, 12:43 PM

नई दिल्ली :

Mangal Gochar 2024: 23 अप्रैल 2024 को, मंगल ग्रह कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेगा.  यह गोचर लगभग 45 दिनों तक रहेगा, 10 जून 2024 तक.  यह सभी राशियों को कुछ न कुछ प्रभावित करेगा, लेकिन कुछ राशियों पर इसका विशेष प्रभाव पड़ेगा. मंगल ग्रह कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करने का अर्थ है कि व्यक्ति को अपने जीवन में नई और अलग दिशाएँ और अनुभव मिलने वाले हैं. मंगल ग्रह कुंभ राशि के लिए विचारशीलता, सामाजिकता, और नए विचारों का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि मीन राशि को शांति, सहयोग, और भावनात्मकता का प्रतीक माना जाता है. इस प्रयास में व्यक्ति को अपने आप को समझने और अपने भावनाओं को समेटने की आवश्यकता हो सकती है, जिससे उसका आत्म-विकास हो सकता है. इस परिवर्तन का अर्थ हो सकता है कि व्यक्ति को सामाजिक या भावनात्मक संबंधों में नए संबंध बनाने की आवश्यकता हो सकती हैं या वह अपने विचारों और दृष्टिकोण में परिवर्तन कर सकता है.

मेष राशि (Aries)

मंगल ग्रह आपके पराक्रम भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको ऊर्जा और आत्मविश्वास मिलेगा. आप नए कार्यों और चुनौतियों को लेने के लिए उत्सुक होंगे. करियर में प्रगति और व्यवसाय में लाभ की संभावना है. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, क्योंकि चोट या दुर्घटना का खतरा हो सकता है. 

वृषभ राशि (Taurus)

मंगल ग्रह आपके लाभ भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको धन लाभ और समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है. आप नए निवेशों और व्यावसायिक अवसरों में रुचि रख सकते हैं. सामाजिक जीवन में सफलता और मान-सम्मान की प्राप्ति हो सकती है. स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें, क्योंकि पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. 

मिथुन राशि (Gemini)

मंगल ग्रह आपके कर्म भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको कार्यक्षेत्र में सफलता और पदोन्नति मिल सकती है. आप अपने काम में अधिक ऊर्जावान और समर्पित होंगे. भाई-बहनों और दोस्तों के साथ संबंधों में सुधार हो सकता है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन थकान और तनाव से बचें.

कर्क राशि (Cancer)

मंगल ग्रह आपके भाग्य भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा और अप्रत्याशित लाभ हो सकते हैं. आप यात्राओं और नए अनुभवों का आनंद ले सकते हैं. आध्यात्मिकता में रुचि बढ़ सकती है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन मानसिक तनाव से बचें.

सिंह राशि (Leo)

मंगल ग्रह आपके षष्ठ भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आपको काम पर अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. ऋण या क़र्ज़ से परेशानी हो सकती है. शत्रुओं से सावधान रहें. योग और ध्यान का अभ्यास स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा. 

कन्या राशि (Virgo)

मंगल ग्रह आपके पंचम भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको प्रेम जीवन में सफलता और रोमांच मिल सकता है. रचनात्मक गतिविधियों में रुचि बढ़ सकती है. संतान प्राप्ति का योग बन सकता है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन पाचन संबंधी समस्याओं से बचें.

तुला राशि (Libra)

मंगल ग्रह आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको पारिवारिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. संपत्ति से संबंधित मामलों में विवाद हो सकते हैं. माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन चिंता और तनाव से बचें. 

वृश्चिक राशि (Scorpio)

मंगल ग्रह आपके तृतीय भाव में गोचर करेगा, जिससे आपको संचार और यात्राओं में सफलता मिल सकती है. भाई-बहनों और दोस्तों के साथ संबंधों में सुधार हो सकता है. सामाजिक जीवन में सक्रियता बढ़ सकती है. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन त्वचा संबंधी समस्याओं से बचें. 

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि पर भी इसका सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ेंगे. धन लाभ, पारिवारिक सुख, शिक्षा और ज्ञान में वृद्धि. लेकिन व्यर्थ खर्च, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, शत्रुओं से परेशानी.

मकर राशि (Capricorn)

23 अप्रैल को होने वाले इस ग्रह गोचर का प्रभाव मकर राशि पर भी देखने को मिलेगा.संचार कौशल में वृद्धि, यात्रा का योग, नौकरी में बदलाव आ सकता है. आप इन 45 दिनों में मानसिक तनाव, चिंता, नींद की समस्याओं से परेशान रह सकते हैं. 

कुंभ राशि (Aquarius)

इस समय में आपके व्यवसाय में वृद्धि, सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि, धन लाभ होगा. मीन राशि में मंगल ग्रह का ये गोचर इस राशि के जातकों को कुछ नकारात्मक प्रभाव भी डालेगा. पिता या स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, शत्रुओं से परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. 

मीन राशि (Pisces)

आने वाले 45 दिन इन जातकों के लिए मिलेजुले रहेंगे. नेतृत्व क्षमता में वृद्धि, प्रेम जीवन में खुशियां, रचनात्मकता में वृद्धि देखने को मिलेगी. अगर इस राशि पर ग्रह गोचर के नकारात्मक प्रभाव की बात करें तो इन्हें इस दौरान नौकरी में परेशानी, वाद-विवाद, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. 

 Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Kamada Ekadashi 2024: कामदा एकादशी से पहले जरूर करें 10 बार स्नान, सफलता मिलने में नहीं लगेगा समय