logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Margashirsha Amavasya 2022: आज के दिन करें ये 5 उपाय, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

आज दिनांक 23 नवंबर 2022 दिन बुधवार को मार्गशीर्ष अमावस्या है

Updated on: 23 Nov 2022, 12:17 PM

नई दिल्ली :

Margashirsha Amavasya 2022: आज दिनांक 23 नवंबर 2022 दिन बुधवार को मार्गशीर्ष अमावस्या है. आज के दिन स्नान और दान करने का विशेष महत्त्व है. इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति आती है और पितृ भी आपसे बेहद प्रसन्न रहते हैं. आज के दिन आप पितृ के नाम से कोई भी शुभ काम करते हैं, तो आपको उसका दोगुना फल मिलता है. ऐसे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन क्या उपाय करना चाहिए कि घर की सुख-समृद्धि बनी रहे और आपके हर काम संपन्नता के साथ पूरे हो.

आज के दिन करें ये उपाय
1-घर की सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय
आज के दिन यानी की मार्गशीर्ष अमावस्या के दिन संध्या के समय पीपल के पेड़ की पूजा अवस्य करें पीपल के पेड़ की जड़ में दूध और गंगा जल अर्पित कर भगवान विष्णु का ध्यान  करें और इसके अलावा घी का दीपक जलाएं. इससे आपके घर हमेशा सुख-शांति का वास होगा और आपके सारे काम पूरे होंगे.

2-सौभाग्य प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
आज के दिन भगवान कृष्ण और मां तुलसी की विधिवत पूजा करें और मां तुलसी को लाल चुनरी चढ़ाएं, इससे सौभाग्य की प्राप्ति होगी.

3-पुत्र की प्राप्ति के लिए करें ये उपाय
आज के दिन गंगा स्नान करने का विशेष महत्त्व है. गंगा स्नान कर पितरों को तर्पण करें. इससे पितृ बेहद प्रसन्न होते हैं और वंश वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. मान्यता यह भी है कि आज के दिन पूर्वज ही आने वाले वंश के रूप में दोबारा जन्म लेते हैं. इसलिए इनको खुश रखना बेहद जरूरी है.

4-पितृदोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय
आज के दिन पिंडदान करने का विशेष महत्त्व है और इसके साथ 7 ब्राह्मणों को भोज जरूर कराएं, इससे पितृ अपने परिवार की सुखी जीवन की कामना करते हैं.

ये भी पढ़ें-Half Moon On Fingers 2022 : क्या आपके भी नाखून में बनता है आधा चांद, जानिए क्या है मतलब

5- मान-सम्मान के लिए करें ये उपाय
आज के दिन जरूरतमंदों को कुछ दान करें और भगवान विष्णु का ध्यान कर उनकी पूजा-अर्चना करें, इससे आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी.