logo-image

Mangalwar Ke Upay: हनुमान जी को करना चाहते हैं खुश? बस मंगलवार के दिन कर लें इनमें से कोई भी 1 उपाय

Mangalwar Ke Upay: ज्योतिषियों की मानें तो मंगलवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है इसके साथ ही हनुमान जी की विशेश कृपा बरसती है. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में.

Updated on: 19 Mar 2024, 06:36 AM

नई दिल्ली :

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. हनुमान जी को भगवान राम का सबसे बड़ा भक्त माना जाता है. उन्हें शक्ति, साहस और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से सभी प्रकार के संकटों से मुक्ति मिलती है साथ ही जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. अगर आप सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा करेंगे तो इससे आपको सफलता और सुख-समृद्धि प्राप्त होगी. इसके अलावा मंगल ग्रह भी मजबूत होता है. वहीं ज्योतिष की मानें तो अगर आप मंगलवार के दिन व्रत रखने के साथ कुछ उपाय करेंगे तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. तो चलिए जानते हैं मंगलवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में.

मंगलवार को करें ये 5 उपाय (Mangalwar Ke Upay in Hindi)

1. हनुमान जी की करें पूजा

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित माना गया है. ऐसे में यदि आप इस दिन हनुमान जी की पूजा करेंगे तो इससे मंगल ग्रह की शक्ति बढ़ती है. इस दिन हनुमान जी की मूर्ति या चित्र के सामने दीप जलाएं, सिंदूर और चोला चढ़ाएं. इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से बजरंगबली बेहद प्रसन्न होते हैं. 

2. मंगलवार व्रत

ज्योतिष की मानें तो अगर आप मंगलवार का व्रत रखेंगे तो आप पर हनुमान जी की विशेष कृपा बरसेगी. इसके साथ ही आपको सभी कार्यों में सफलता भी मिलेगी. व्रत के दौरान आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और 'ॐ मंगलाय नमः' मंत्र का जाप करना चाहिए. 

3. मंगलवार के दिन करें दान-पुण्य

मंगलवार के दिन करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन  लाल कपड़े, गुड़, मसूर की दाल और गेहूं का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपको नौकरी में भी सफलता मिलेगी. 

4. हनुमान चालीसा का करें पाठ

अगर आपका काम बनते बनते बिगड़ जा रहा है तो ऐसे में मंगलवार के दिन आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से सारे बिगड़े काम बनने शुरू हो जाएंगे. 

5. लड्डू का लगाएं भोग

माना जाता है कि हनुमान जी को लड्डू बेहद प्रिय है. ऐसे में अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को लड्डू का भोग लगाएंगे तो इससे आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. इसके साथ ही आपकी किस्मत चमक जाएगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)