logo-image
लोकसभा चुनाव

Mangalwar Ke Upay: बुरी नजर लग गई है, आर्थिक तंगी से हैं परेशान? तो बस मंगलवार को कर लें ये उपाय

Mangalwar Ke Upay: मंगलवार के दिन हनुमान जी के निमित्त व्रत रख विधि-विधान से पूजा की जाती है. मान्यता है कि बजरंगबली की पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इसके साथ ही इस दिन आपको कुछ खास उपाय भी करना चाहिए.

Updated on: 13 May 2024, 11:40 PM

नई दिल्ली:

Mangalwar Ke Upay: सनातन धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित माना जाता है. इस दिन हनुमान जी के निमित्त व्रत रख विधि-विधान से पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं इसके साथ ही सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान बताया गया है. मान्यता है कि इन उपायों को करने से  बजरंगबली की विशेष कृपा बरसती है. अगर आप भी जीवन में चल रही सभी परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं और सभी कार्यों में सफलता पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन इन उपायों को जरूर करें. 

मंगलवार को करें ये खास उपाय (Mangalwar Ke Upay)

1. हनुमान चालीसा का पाठ करें

मंगलवार के दिन सुबह स्‍नानादि के बाद हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने घी का दीपक जलाएं. उन्हें चोला चढ़ाएं, माला पहनाएं और लड्डुओं का भोग लगाएं. उसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और सभी कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं. 

2. धन लाभ के लिए

मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़, चना, मूंगफली या केला अवश्य खिलाएं. अगर ये चीजें बंदरों को खिलाना संभव न हो तो मंगलवार के दिन जरूरतमंदों को इन चीजों का दान करें. ऐसा करने से  आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी. आपको इन उपायों को 11 मंगलवार तक करना है. 

3. राम रक्षा स्त्रोत का करें पाठ 

मंगलवार के दिन  राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन इसका पाठ करने से  हनुमान जी की कृपा बरसती है इसके साथ ही जीवन में चल रही सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है. 

4. बुरी नजर से बचने के लिए

अगर आपको बुरी नजर लग गई है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन जौ के आटे में काला तिल और तेल मिलाकर एक रोटी बना लें. उसके बाद नजर लगने वाले व्यक्ति से सात बार घुमाकर भैंस को खिला दें. कहा जाता है कि ऐसा करने से बुरे नजर छुटकारा मिलता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)