logo-image

Mangal Gochar 2024: मंगल का मकर राशि में परिवर्तन, जानें आपकी राशि पर क्या होगा इसका असर

Mangal Gochar 2024: ज्योतिष के अनुसार 5 फरवरी 2024 को मंगल ग्रह मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं. ऐसे में इस गोचर का सभी 12 राशि वाले जातकों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ने वाला है. तो चलिए जानते हैं आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

Updated on: 05 Feb 2024, 01:43 PM

नई दिल्ली :

Mangal Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह बहुत जल्द राशि परिवर्तन करने वाले हैं. ज्योतिष की मानें तो मंगल 05 फरवरी 2024 की रात 09 बजकर 07 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इस गोचर को बहुत ही शुभ माना जा रहा है. आपको बता दें कि मंगल को साहस और पराक्रम का कारक माना जाता है. ऐसे में जब भी मंगल ग्रह राशि परिवर्तन करते हैं तो सभी 12 राशि वाले जातकों पर कुछ न कुछ प्रभाव जरूर पड़ता है. तो चलिए जानते हैं मंगल के गोचर करने से आपकी राशि पर शुभ प्रभाव पड़ेगा या अशुभ. 

1. मेष राशि

मंगल के गोचर से मेष राशि वाले जातकों के जीवन में खुशियां आएगी. यह गोचर आपके जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आएगा. इस दौरान आपको कार्यों में सफलता मिलेगी. कड़ी मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा. करियार में तरक्की के योग बन रहे हैं. धन लाभ होगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. 

2. वृषभ राशि 

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर अति फलदायी साबित होगा. इस गोचर के दौरान आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. आय में भी वृद्धि होगी. व्यापार में लाभ मिलेगा. कार्यस्थल पर आपके काम की तारीफ होगी. सेहत बेहतर रहेगा. 

3. मिथुन राशि 

यह गोचर मिथुन राशि वाले जातकों के लिए मिलाजुला साबित होने वाला है. वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. बाहर का खाने से बचें. कार्यस्थल पर काम को बोझ बढ़ेगा. इस दौरान कार्यस्थलपकिसी से भी बहस करने से बचें. 

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर मिलाजुला साबित होगा. इस गोचर के दौरान आपको सावधान रहने की जरूरत है. सेहत का ध्यान रखें. अगर कहीं निवेश करना चाहते हैं को पहले सोच-विचार कर लें. जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है. कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में कुछ परेशानी आ सकती है. 

5. सिंह राशि

सिंह राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. यह गोचर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. दाम्पत्य जीवन में प्यार बढ़ेगा. छात्रों के लिए समय शुभ है. समाज में मान-सम्मान बढ़ेगा. सेहत बेहतर रहेगा. 

6. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों को इस गोचर के दौरान सावधान रहने की जरूरत है. कोई करीबी आपको धोखा दे सकता है. किसी पर भी भरोसा करने से बचें. मानसिक अंशाति का सामना करना पड़ सकता है. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो सावधानीपूर्वक यात्रा करें. 

7. तुला राशि

तुला राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर शुभ साबित हो सकता है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलेगी. स्वास्थ्य में सुधार होगा. भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. बिजनेस में लाभ मिलेगा. 

8. वृश्चिक राशि

मंगल के मकर राशि में गोचर से वृश्चिक राशि वाले जातकों को शुभ परिणाम मिलेंगे. आय में वृद्धि होगी. करियर में तरक्की के योग बन रहे हैं. आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. सेहत में सुधार होगा. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. नौकरीपेशा जातकों के लिए यह गोचर शुभ साबित होगा. 

9.  धनु राशि

धनु राशि वाले जातक सोच-विचार कर कोई भी फैसला लें. कहीं भी निवेश करने से पहले बड़ों की राय जरूर लें. विवादों से दूर रहें. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. अगर किसी नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो फिलहाल के लिए इसे टाल दें. किसी भी मतभेद से दूर रहें.

10. मकर राशि

मकर राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर शुभ साबित होगा. इस दौरान आपको लाभ ही लाभ मिलेगा. कोई बड़ी खुशखबरी सुनने को मिलेगी. आर्थिक दृष्टि से आपका समय बढ़िया रहने वाला है. सेहत में सुधार होगा. नौकरी में प्रमोशन, इंक्रीमेंट के योग बन रहे हैं. 

11. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातकों के लिए यह गोचर किसी वरदान से कम नहीं है. इस दौरान आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा. सेहत बेहतर रहेगा. घर का माहौल खुशनुमा रहेगा. घर पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन बनेगा. किसी खास व्यक्ति से आपकी मुलाकात होगी. 

12. मीन राशि

मीन राशि वाले जातक इस गोचर के दौरान सावधान रहें.  कोई भी फैसला लेने से पहले एक बार सोच-विचार जरूर कर लें. इस दौरान कहीं भी निवेश करने से बचें. लेनदेन न करें. सेहत का ध्यान रखें. कोई करीबी आपको धोखा दे सकता है. सेहत में सुधार होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)