logo-image

मंगल ग्रह को मजबूत करने के उपाय, धन और करियर में होगी तरक्की

मंगल ग्रह, ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण ग्रह है जो ग्रह चक्र का एक प्रमुख सदस्य है. इसे 'लाल ग्रह' भी कहा जाता है, क्योंकि इसका रंग लाल होता है. मंगल ग्रह की चारों और आंखें होती हैं, जो कि इसकी विशेषता है.

Updated on: 16 Feb 2024, 06:57 PM

नई दिल्ली :

मंगल ग्रह, ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण ग्रह है जो ग्रह चक्र का एक प्रमुख सदस्य है. इसे 'लाल ग्रह' भी कहा जाता है, क्योंकि इसका रंग लाल होता है. मंगल ग्रह की चारों और आंखें होती हैं, जो कि इसकी विशेषता है. ज्योतिष में, मंगल को युद्ध का कारक माना जाता है और इसका प्रभाव व्यक्ति के आत्म-समर्पण, धैर्य, और उत्साह की ऊर्जा को बढ़ाता है. ज्योतिष अनुसार, मंगल के प्रभाव से व्यक्ति की सफलता, उसकी सेहत, और उसके साथी के साथ संबंधों पर प्रभाव पड़ता है. यदि मंगल ग्रह अशुभ स्थिति में है, तो व्यक्ति को उत्साह, संघर्ष, और विवादों का सामना करना पड़ सकता है.

इसके उपयुक्त उपायों का पालन कर मंगल की शुभ दिशा को बढ़ाया जा सकता है. मंगल ग्रह ज्योतिष शास्त्र में साहस, ऊर्जा, और आत्मविश्वास का कारक माना जाता है. यह ग्रह व्यक्ति के स्वास्थ्य, करियर, और धन को भी प्रभावित करता है. यदि आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है, तो आप निम्नलिखित उपायों को करके उसे मजबूत कर सकते हैं:

पूजा और मंत्र:

हनुमान जी: मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें.
मंगल देव: मंगलवार को मंगल देव की पूजा करें और "ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः" मंत्र का जाप करें.
सूर्य देव: रविवार को सूर्य देव की पूजा करें और "ॐ आदित्याय नमः" मंत्र का जाप करें.

दान: मंगलवार को लाल रंग की वस्तुएं दान करें, जैसे कि लाल कपड़े, लाल चंदन, मसूर दाल, और गुड़. तांबे के पात्र में लाल चंदन और मसूर दाल दान करें. गरीबों को भोजन दान करें.

रत्न और धातु: मंगलवार को लाल रंग का मूंगा रत्न धारण करें या फिर तांबे का छल्ला धारण करें. 

मंगल के उपाय:

- मंगलवार को व्रत रखें.
- मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनें.
- हनुमान जी के मंदिर में जाकर लाल ध्वज चढ़ाएं.
- मंगलवार को Hanuman Chalisa का पाठ करें.
- नियमित रूप से व्यायाम करें और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं.

अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है, तो आपको मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. अगर आपकी कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है, तो आपको मंगलवार को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए. मंगल ग्रह कमजोर हो, तो आपको लाल रंग का मूंगा रत्न धारण करना चाहिए.

इन उपायों को करने से पहले किसी ज्योतिषी से सलाह लेना उचित होगा. उपाय करते समय धैर्य रखें और नियमित रूप से करें. इन उपायों को करने से आपको तुरंत परिणाम नहीं मिलेंगे.

ध्यान दें: इन उपायों के अलावा, आपको अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने चाहिए. आपको कर्मठ और आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए. आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपको मंगल ग्रह को मजबूत करने में मददगार होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)