logo-image

Mangal dosh Upay 2022 : क्या आपके भी कुंडली में है मंगल दोष, करें ये उपाय

हमारे कुंडली में ग्रह नक्षत्र की चाल बदलने से हमारे जीवन पर इसका खास असर देखने को मिलता है.

Updated on: 17 Nov 2022, 03:11 PM

highlights

  • क्या है मंगल दोष के प्रभाव ?
  • मंगल दोष के उपाय क्या हैं ?

नई दिल्ली :

Mangal Dosh Upay 2022 : हमारे कुंडली में ग्रह नक्षत्र की चाल बदलने से हमारे जीवन पर इसका खास असर देखने को मिलता है. ग्रहों का गोचर होने से कुछ लोगों के जीवन में यह शुभ फलदायी साबित है, तो कभी अशुभ माना जाता है. ऐसे में किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है तो विवाह जैसे शुभ कार्य में बाधा आने की संभावना रहती है या फिर विवाह में देरी हो सकती है. मंगल दोष वैवाहिक जीवन के लिए कई प्रकार से प्रभावित करता है, कभी ना तो अच्छे रिश्ते मिल पाते हैं और मिलते भी हैं तो ज्यादा समय तक चल नहीं पाते हैं, ऐसे में हम आपको इस लेख में विस्तार से बताएंगे कि जिन लोगों की कुंडी में मंगल दोष है तो उसका उपाय क्या करें.

क्या है मंगल दोष के प्रभाव ?
ज्योतिष शास्त्र में कुंडली में 12 प्रकार के भाव होते हैं, कहते हैं अगर मंगल प्रथम,चतुर्थ,सप्तमी, अष्टमी और द्वादश भाव में रहे तो मंगल दोष की स्थिति पैदा होती है.इसलिए जो लोग मांगलिक होते हैं, उनको कहा जाता है कि मांगलिक से ही विवाह करना चाहिए.वहीं मांगिलक दोष का प्रभाव 28 साल की उम्र तक कम हो जाता है,लेकिन आपको मंगल दोष को नजरअंदाज नहीं करना है. 

ये भी पढ़ें-Utpanna Ekadashi 2022 : उत्पन्ना एकादशी के दिन बन रहा है 5 शुभ योग, बनेंगे सारे बिगड़े काम

मंगल दोष के उपाय क्या हैं ?
-मंगल दोष के उपाय के लिए पीपल विवाह,शालिग्राम विवाह कराना सही माना जाता है, इसके अलावा मंगल दोष को दूर करने के लिए रोजाना 21 मंगलवार तक हनुमान मंदिर में जाकर पवनपुत्र हनुमान को बूंदी के लड्डू,चने,मीठा पान अर्पित करना शुभ होता है. वहीं आपको 'ॐ भौम भौमाय नम:. मंत्र का 21 बार रोजाना जाप करना है.
-हनुमान चालिसा और सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें.
- अगर लड़की मांगलिक है तो आपको मंगल दोष कम करने के लिए भगवान  विष्णु से विवाह करवाना शुभ होता है, इससे मंगल दोष खत्म हो जाता है, इसके बाद आप अपने मनचाहे लड़के से शादी कर सकते हैं.