logo-image

पैसे खर्च किए बिना इन 5 आसान तरीकों से पहले करवा चौथ को पत्‍नी के लिए बनाएं खास

महिलाओं के लिए पहला करवा चौथ बेहद खास होता है. ऐसे में पति इस दिन को पत्नी के लिए हमेशा के लिए खास बना सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत खर्च भी नहीं करना होगा. पहला करवा चौथ महिलाओं के लिए चैलेंजिंग हो सकता है,

Updated on: 29 Oct 2020, 03:41 PM

नई दिल्ली:

महिलाओं के लिए पहला करवा चौथ बेहद खास होता है. ऐसे में पति इस दिन को पत्नी के लिए हमेशा के लिए खास बना सकते हैं. इसके लिए आपको बहुत खर्च भी नहीं करना होगा. पहला करवा चौथ महिलाओं के लिए चैलेंजिंग हो सकता है, ऐसे में पति को चाहिए कि वह इसे आसान बनाने की कोशिश करे. इस दिन छुट्टी जरूर लें और पत्‍नी के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं. पत्‍नी को इस कठिन व्रत का अहसास न हो, इसके लिए गेम्स भी खेल सकते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसा करें, ताकि यह कठिन व्रत पत्‍नी के लिए यूं ही गुजर जाए.

पति भी रखे व्रत : पत्‍नी आपके लिए व्रत करती है तो आपको भी इस दिन व्रत रखना चाहिए. इससे आप करवा चौथ जैसे कठिन व्रत को बेहद सरल बना सकते हैं और यादगार भी. इससे पति-पत्‍नी के रिश्‍तों में और भी सरलता आ जाएगी. आजकल कई पुरुष मिल जाएंगे, जो पत्‍नी के लिए करवा चौथ का व्रत रखते हैं. ऐसा करके आप पत्नी को बिना कहे अपनी फीलिंग्स का अहसास करा सकते हैं. 

कुछ अलग गिफ्ट दें : शादियों में गहने-साड़ियां तो मिलती ही हैं. ऐसे में करवा चौथ को परंपरागत गिफ्ट देने के बदले कुछ यादगार गिफ्ट भेंट करें. कुछ ऐसा दें जो आपकी फिलिंग्‍स को प्रदर्शित करे. कुछ अलग गिफ्ट देने से भी पहला करवा चौथ को यादगार बनाया जा सकता है. 

खाना आप बनाएं : करवा चौथ पर पत्‍नी को प्‍यार का अहसास दिलाने के लिए आपको खुद करवा चौथ का खाना बनाना चाहिए. इस मौके पर पत्‍नी को फेवरिट डिश खिलाएं? दिनभर व्रत रहने के बाद शाम को जब पत्‍नी को फेवरिट डिश मिलेगा, वो भी पति के हाथ का बनाया हुआ तो इससे रिश्‍तों में चार चांद लग जाएंगे. अगर आप खाना बनाना नहीं जानते तो अपनी मम्‍मी, भाभी या परिवार में किसी से सलाह ले सकते हैं. खाना बनाने के लिए यूट्यूब पर रेसिपी चैनल भी देख सकते हैं. 

यादों को सहेजें : पहले करवा चौथ की तस्‍वीरें और वीडियो बना लें और खाली पल में इसे पत्‍नी को दिखाएं. इससे सालों बाद भी पहले करवा चौथ की यादें जेहन में जिंदा रहेंगी और सालों बाद इसे देखने के बाद भी प्‍यार का अहसास ताजा हो जाएगा.