News Nation Logo
Banner

Makar Sankranti 2021 : मकर संक्राति पर उत्‍तरायण होंगे सूर्य, किस राशि पर क्‍या होगा प्रभाव?

Makar Sankranti 2021: सूर्य के मकर राशि में आते ही संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस दिन दान-पुण्‍य किया जाता है. इस बार सूर्य देव 14 जनवरी को सुबह 8:14 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 11 Jan 2021, 08:23:27 PM
rashifal

मकर संक्राति पर उत्‍तरायण होंगे सूर्य, किस राशि पर क्‍या होगा प्रभाव? (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

Makar Sankranti 2021: सूर्य के मकर राशि में आते ही संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस दिन दान-पुण्‍य किया जाता है. इस बार सूर्य देव 14 जनवरी को सुबह 8:14 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे. सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो इस प्रक्रिया को मकर संक्रांति कहा जाता है. पौष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन चंद्रमा मकर राशि में होगा. इस बार मकर संक्रांति पर वर्षों बाद मकर राशि में पंच ग्रही योग बन रहा है. इस योग के चलते इस वर्ष की मकर संक्रांति विशेष मानी जा रही है. विभिन्‍न राशियों पर इसका प्रभाव बहुत ही शुभ साबित होने वाला है. जानें किस राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ने वाला है. 

मेष : पिता की सेहत खराब हो सकती है. आर्थिक पक्ष मजबूत हो सकता है और धनागमन होगा. आपको बुजुर्गों का आशीर्वाद भी मिलेगा. व्यापार भाव में स्थित सूर्य देव आपको कॉन्फिडेंस तो देंगे.

वृषभ : नवम भाव में सूर्य का आगमन भाग्य में वृद्धि का संकेतक है. अचानक धनलाभ भी हो सकता है और परिवार में मांगलिक कार्य की भी संभावना बन रही है. 

मिथुन : सूर्य अष्टम भाव में हैं, लिहाजा अच्‍छे या बुरे दोनों परिणाम दे सकते हैं. यात्राओं का योग तो है पर व्‍यय अधिक और आय कम होने की उम्‍मीद है. धन का अपव्यय ना करें तो बेहतर. 

कर्क : सप्तम भाव में सूर्य के आगमन से व्‍यापार बढ़ेगा पर जीवनसाथी का स्वभाव उग्र होगा. आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने वाली है और घर की महिला सदस्‍यों से आपको लाभ हो सकता है. 

सिंह : सूर्य छठे स्थान में आएंगे, जिससे आय के कई साधन बनेंगे. स्वास्थ्य का ख्‍याल रखें. आंखों की बीमारियों से बचें.

कन्या : सूर्य के पंचम भाव में आने से प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होगी. लोगों का समर्थन मिलेगा और नौकरी मे प्रमोशन या वेतन वृद्धि के चांस बन रहेंगे. यह संक्रांति आपके लिए शुभ फल लाएगी.

तुला : चतुर्थ भाव में सूर्य अच्छा फल देगा. माता या किसी महिला सदस्य से विवाद की आशंका रहेगी. माता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. मृदु व्‍यवहार रखें और अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें.

वृश्चिक : सूर्य का तृतीय भाव में आगमन तेज वृद्धि करेगा और क्षमताओं को बढ़ाएगा. चोट आदि से दूर रहें. नए-नए कार्यों की योजना बनेगी.

धनु : धन भाव में सूर्य का आगमन प्रसिद्धि और धन प्रदान करेगा. परिवार में खुशी का माहौल कायम रहेगा. 

मकर : क्रोध पर कंट्रोल करें. मकर का सूर्य आपको प्रतिष्ठा दिलाएगा. मन में अहंकार का भाव पैदा न होने पाए, इसका ख्‍याल रखें. 

कुंभ : धन आगमन कम होगा तो खर्च अधिक होगा. मित्रों से दूर रहें, क्योंकि मित्रों से धोखा खाने का योग बन रहा है. 

मीन : सूर्य की स्‍थिति से आपको पूरे माह लाभ होता रहेगा. मन की बात पूर्ण हो सकती है पर आप जोश में होश न खोएं. स्वास्थ्य को लेकर विशेष ध्यान रखें.

First Published : 11 Jan 2021, 08:23:27 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.