logo-image

Makar Sankranti 2021 Daan : मकर संक्रांति पर इन 6 वस्‍तुओं का करें दान, फिर देखें कमाल

सूर्य के उत्‍तरायण होने की खुशी में मकर संक्रांति मनाया जाता है. धार्मिक मान्‍यता है कि उत्‍तर दिशा में देवता और दक्षिण दिशा में दैत्‍यों का वास होता है. मकर संक्रांति के दिन से यानी 14 जनवरी से सूर्य उत्‍तरायण होते हैं.

Updated on: 11 Jan 2021, 08:21 PM

नई दिल्ली:

सूर्य के उत्‍तरायण होने की खुशी में मकर संक्रांति मनाया जाता है. धार्मिक मान्‍यता है कि उत्‍तर दिशा में देवता और दक्षिण दिशा में दैत्‍यों का वास होता है. मकर संक्रांति के दिन से यानी 14 जनवरी से सूर्य उत्‍तरायण होते हैं. इसलिए इस दिन की बहुत अधिक धार्मिक मान्‍यता है. युगों से इस दिन दान का विधान बना हुआ है. मकर संक्रांति के दिन किए गए दान-पुण्‍य न केवल इस जन्‍म में बल्‍कि अगले कई जन्‍मों में सुख-समृद्धि लाते हैं.

सूर्य इस दिन धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. इसी कारण इसे मकर संक्रांति कहते हैं. स्‍नान के बाद लोग इस दिन कई वस्‍तुएं दान करते हैं. इस दिन हम सबको अपनी क्षमता के हिसाब से दान-पुण्‍य करना चाहिए. इस दिन तिल के दान का विशेष महत्‍व है और इसी कारण इसे तिल संक्रांति भी कहते हैं. तिल के दान के साथ ही भगवान विष्‍णु, सूर्य और शनिदेव की तिल से पूजा की जाती है. 

इस दिन ब्राह्मणों को तिल से बनी चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. बताया जाता है कि शनि देवता ने अपने पिता सूर्य देव की पूजा करने के लिए काले तिल का ही प्रयोग किया था. इससे खुश होकर सूर्य देव ने वर दिया था कि जब भी व‍ह मकर राशि में आएंगे तो तिल से उनकी पूजा करने और तिल का दान करने से ही प्रसन्‍न होंगे. इस दिन तिल का दान करने से शनि दोष भी दूर हो जाता है. 

मकर संक्रांति पर गरीब या जरूरतमंद को कंबल का दान करना भी शुभ माना जाता है. इससे आप राहु के अशुभ प्रभाव से भी दूर हो जाते हैं. ज्‍योतिष में गुड़ को गुरु की प्रिय वस्‍तु माना गया है और इस साल तो मकर संक्रांति भी गुरुवार को पड़ रही है. इस कारण गुड़ का दान करने का महत्‍व बढ़ जाता है. इस दिन हम सबको भी गुड़ का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से शनि, गुरु और सूर्य सबके दोष दूर हो जाते हैं. 

तिल और गुड़ के अलावा मकर संक्रांति पर खिचड़ी का दान करना चाहिए. इस दिन चावल और उड़द की काली दाल का दान खिचड़ी के रूप में किया जाता है. शनि देव से उड़द का संबंध होता हे और इसका दान करने से वे खुश होते हैं. अक्षय अनाज चावल का दान करने से आपको अक्षय फल की प्राप्ति होती है. 

मकर संक्रांति पर किसी गरीब या जरूरतमंद को एक जोड़ी वस्‍त्र का दान जरूर करें. एक बात का ध्‍यान रखें कि ये वस्‍त्र पुराने या फिर इस्‍तेमाल किए हुए और फटे नहीं होने चाहिए. हमेशा नए वस्‍त्रों का ही दान करना चाहिए, ऐसा शास्‍त्रों में भी कहा गया है. 

मकर संक्रांति पर घी के दान का महत्‍व और भी बढ़ जाता है. शुद्ध घी का दान करने से आपको करियर में लाभ के साथ सभी प्रकार की भौतिक सुविधाएं प्राप्‍त होती हैं और मोक्ष प्राप्ति का मार्ग भी प्रशस्‍त होता है.