News Nation Logo

महाशिवरात्रिः 2 बजे से पहले और 4 बजे के बाद VIP नहीं कर पाएंगे महाकाल के दर्शन

4 फरवरी यानी सोमवार को पूरे भारत में महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) के भक्त मंदिरों में शिव शंकर की पूजा अर्चना करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 01 Mar 2019, 12:46:20 PM
महाकाल मंदिर

उज्‍जैन:

4 फरवरी यानी सोमवार को पूरे भारत में महाशिवरात्रि (Maha Shivratri 2019) मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) के भक्त मंदिरों में शिव शंकर की पूजा अर्चना करेंगे. शिवलिंग (Shivalinga) पर बेल पत्थर चढ़ाएंगे. भांग का प्रसाद ग्रहण करेंगे और पूरे दिन उपवास रखेंगे. महाशिवरात्रि के दिन उज्‍जैन के महाकाल मंदिर का कपाट VIP के लिए 'बंद' रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः सनातन धर्म का प्रचार कर नए राष्ट्र का नव निर्माण करना ही पारस भाई का उद्देश्य

महाकाल मंदिर में वीआईपी दर्शन व्यवस्था को लेकर प्रभारी मंत्री सज्जनसिंह वर्मा ने कहा कि सभी नेताओं और अधिकारियों को चिट्ठी भेज करबताया गया है कि वीआईपी दर्शन का समय दोपहर 2 से 4 बजे तक निर्धारित है. आप लोगों को दर्शन करना है तो 2 से 4 बजे के बीच में आए, उसके बाद में या पहले किसी को भी वीआईपी दर्शन नहीं करने देंगे. वहीं वर्मा ने कहा मैं मोदी जी की जगह होता तो पांच मिनट में यूएनओ में चला जाता और कहता तत्काल वायुसेना के पायलेट को छुड़वाएं नहीं तो पाकिस्तान को तबाह कर दूंगा.

यह भी पढ़ेंः जानें आखिर स्वच्छता संदेश फैलाने के लिए कीटाणु संरक्षण ब्रांड 'लाइफबॉय' ने कुंभ में क्या किया

सज्जनसिंह वर्मा ने मंदिर की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए स्थाई प्रशासक की नियुक्ति की बात कही. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले कोशिश होगी कि मंदिर में स्थाई प्रशासक नियुक्त कर दिया जाए. यहां जो गलत करता है उसे भगवान महाकाल खुद सजा देते हैं, सिंहस्थ में भष्ट्राचार करने वालों को भगवान महाकाल ने सरकार से ही बेदखल कर दिया. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के डकैत राज के बयान पर कहा कि मैंने आज तक इतना बड़ा झूठा आदमी नहीं देखा.

यह भी पढ़ेंः Kumbh Mela2019 : माघी पूर्णिमा के दिन 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लगाई संगम में डुबकी, तस्वीरें देखें

बता दें शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का दिन बेहद ही महत्वपूर्ण होता है. इस दिन वो शंकर भगवान के लिए व्रत रख खास पूजा-अर्चना करते हैं. वहीं, महिलाओं के लिए महाशिवरात्रि का व्रत बेहद ही फलदायी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि का व्रत रखने से अविवाहित महिलाओं की शादी जल्दी होती है. 

First Published : 01 Mar 2019, 12:42:33 PM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.