logo-image

Mahashivratri Rudraksha Horoscope: महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार पहनें रुद्राक्ष, बन जाएंगे सारे अटके काम

Mahashivratri Rudraksha Horoscope: रुद्राक्ष को पूजा, मंत्र जाप और ध्यान के साथ सही ढंग से पहना जाता है, जिससे व्यक्ति को आत्मिक और आध्यात्मिक विकास की प्राप्ति होती है.

Updated on: 05 Mar 2024, 11:26 AM

नई दिल्ली :

Mahashivratri Rudraksha Horoscope: राशि के अनुसार रुद्राक्ष पहनने का महत्व अत्यधिक होता है क्योंकि यह धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रुद्राक्ष का पहनना जन्म के समय की राशि और ग्रहों के संयोगों के अनुसार विशेष लाभ प्रदान करता है. रुद्राक्ष के प्रभाव की मान्यता है कि इसे पहनने से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्तर पर स्थिरता मिलती है. रुद्राक्ष पहनने से व्यक्ति को अधिक धैर्य, साहस, और स्वयं की प्रतिभा का विकास होता है. यह उसे नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है और प्राकृतिक ऊर्जा को संतुलित करता है. रुद्राक्ष के बारह मुखों का धारण करने से रोगों से बचाव मिलता है और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है. यह शांति, सुख, और समृद्धि के लिए भी प्रयोग किया जाता है. रुद्राक्ष को पूजा, मंत्र जाप और ध्यान के साथ सही ढंग से पहना जाता है, जिससे व्यक्ति को आत्मिक और आध्यात्मिक विकास की प्राप्ति होती है.

Read also: घर के अंदर कौन सा पौधा लगाने से सांप नहीं आता है? जानें 6 ऐसे शक्तिशाली पौधे जो सांपों को दूर भगाते हैं

राशि के अनुसार रुद्राक्ष:

मेष: 6 मुखी, 8 मुखी, 14 मुखी

वृषभ: 6 मुखी, 11 मुखी, 12 मुखी

मिथुन: 4 मुखी, 8 मुखी, 12 मुखी

कर्क: 2 मुखी, 5 मुखी, 10 मुखी

सिंह: 1 मुखी, 9 मुखी, 14 मुखी

कन्या: 4 मुखी, 8 मुखी, 13 मुखी

तुला: 6 मुखी, 11 मुखी, 12 मुखी

वृश्चिक: 3 मुखी, 7 मुखी, 10 मुखी

धनु: 5 मुखी, 9 मुखी, 14 मुखी

मकर: 1 मुखी, 8 मुखी, 11 मुखी

कुंभ: 4 मुखी, 10 मुखी, 13 मुखी

मीन: 5 मुखी, 9 मुखी, 12 मुखी
 
रुद्राक्ष धारण करने से पहले किसी ज्योतिषी या रुद्राक्ष विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित है. वे आपकी राशि, जन्म तारीख, और अन्य ग्रहों की स्थिति के आधार पर आपको उपयुक्त रुद्राक्ष बता सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Read also: Snake in Dream: क्या होता है सपने में बार-बार सांप देखने का अर्थ, जानें ये शुभ है या अशुभ