logo-image

Mahashivratri: महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय, मालामाल बनाने में महादेव नहीं करेंगे देर

Mahashivratri:  महाशिवरात्रि भगवान शिव की पूजा का सबसे महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं

Updated on: 27 Feb 2024, 02:42 PM

New Delhi:

Mahashivratri:  महाशिवरात्रि भगवान शिव की पूजा का सबसे महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं. महाशिवरात्रि, हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है जो भगवान शिव की पूजा और आराधना के लिए मनाया जाता है. यह पर्व हिंदू पंचांग के माघ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. महाशिवरात्रि के दिन भक्त शिव मंदिर में जाकर पूजा अर्चना करते हैं और शिवलिंग की स्थापना करते हैं. इस दिन लोग जल, धूप, फल, फूल, बेलपत्र, दही, घी, गंगाजल, श्रिंगार सामग्री, वस्त्र, धारा, लोहे के बर्तन आदि से भगवान शिव को अर्पित करते हैं. महाशिवरात्रि की रात्रि में लोग जगराता करते हैं और नगदा, डमरू, ताल, धोल, नगाड़ा आदि ध्वनि युक्त संगीत के साथ शिव की महिमा गाते हैं. यह त्योहार भक्ति और समर्पण का प्रतीक है जो लोगों को उत्तम और पवित्र जीवन की ओर प्रेरित करता है.

यहां कुछ महाशिवरात्रि के उपाय दिए गए हैं जो आपको धनवान बनाने में मदद कर सकते हैं:

1. शिवलिंग का अभिषेक:

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. अभिषेक के लिए दूध, दही, घी, शहद, जल, फल, फूल आदि का उपयोग किया जा सकता है.

2. बेल पत्र:

भगवान शिव को बेल पत्र बहुत प्रिय हैं. महाशिवरात्रि के दिन बेल पत्र चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-धान्य की वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

3. रुद्राक्ष:

रुद्राक्ष भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है. महाशिवरात्रि के दिन रुद्राक्ष धारण करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है और धन-संपत्ति में वृद्धि होती है.

4. दान:

महाशिवरात्रि के दिन दान करना बहुत पुण्य का कार्य माना जाता है. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-संपत्ति में वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

5. मंत्र जाप:

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के मंत्रों का जाप करना बहुत शुभ माना जाता है. 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और धन-संपत्ति में वृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

6. उपवास:

महाशिवरात्रि के दिन उपवास रखना बहुत पुण्य का कार्य माना जाता है. इस दिन उपवास रखने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

7. जागरण:

महाशिवरात्रि के दिन जागरण करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन रात भर जागरण करके भगवान शिव की पूजा और भजन करना चाहिए.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये उपाय केवल तभी प्रभावी होंगे जब आप पूरे मन और श्रद्धा के साथ किए जाएंगे.

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करने से धन-संपत्ति में वृद्धि के साथ-साथ जीवन में सुख और समृद्धि भी प्राप्त होती है.

यहां कुछ अन्य उपाय दिए गए हैं जो आपको धनवान बनाने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने घर में एक छोटा सा शिवलिंग स्थापित करें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें.
  • भगवान शिव के मंदिर में नियमित रूप से दर्शन करें.
  • भगवान शिव की आरती में शामिल हों.
  • भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का नियमित रूप से जाप करें.
  • गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता करें.
  • ईमानदारी और सच्चाई से जीवन जीएं.
  • इन उपायों को करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होगी और आपको धनवान बनाने में मदद मिलेगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)