logo-image
लोकसभा चुनाव

Mahashivratri 2024: कब है महाशिवरात्रि, जाने शिवलिंग पर किस मनोकामना पूर्ति के लिए क्या चढ़ाएं

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण त्योहार है, जो हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. यह पर्व भगवान शिव को समर्पित होता है और इस दिन शिव भक्त उनकी पूजा-अर्चना करते हैं.

Updated on: 22 Feb 2024, 11:21 AM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण त्योहार है, जो हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है. यह पर्व भगवान शिव को समर्पित होता है और इस दिन शिव भक्त उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. महाशिवरात्रि को रात्रि के समय विशेष रूप से मनाया जाता है, और लोग जागरण करते हैं, शिव मंदिर में दर्शन करते हैं और भजन-कीर्तन करते हैं. महाशिवरात्रि का उत्सव भगवान शिव की विविधता, शक्ति और साधना को स्मरण करता है. यह पर्व लोगों को शिव के प्रति भक्ति और निष्ठा में वृद्धि करने का अवसर प्रदान करता है. इस दिन शिव का ध्यान करने, मन्त्र जप करने, तप करने और शिव की अराधना करने से लोगों को मोक्ष की प्राप्ति की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा के लिए नीलकंठ और बाबा भोलेनाथ के रूप में चित्रित किए जाते हैं. भगवान शिव को गंगाजल से स्नान किया जाता है और विभिन्न प्रकार के भोग लगाए जाते हैं. इस दिन कई लोग उपवास करते हैं और रात्रि को जागरण करते हैं. यह एक धार्मिक और आध्यात्मिक उत्सव होता है जो शिव के आशीर्वाद की कामना करता है और लोगों को सद्गुणों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करता है.

कब है महाशिवरात्रि 2024

शुक्रवार, 8 मार्च 2024 को महाशिवरात्रि रात 9 बजकर 57 मिनट से प्रारंभ होगी

शनिवार, 9 मार्च 2024 को शाम 6 बजकर 17 मिनट कर महाशिवरात्रि की तिथि रहेगी

शिवलिंग पर क्या चढ़ाएं ? 

बेल पत्र: शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाना मान्यता के अनुसार भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है और फल की प्राप्ति में सहायक होता है.

धातू: सोने या चांदी की धातु का लिंग पर चढ़ाना भी मान्यता में है और फल की प्राप्ति को संवारता है.

फल: अन्य फलों के साथ-साथ नारियल, बनाना, सेब, आम, अंजीर, अंगूर, गाजर, अनार, और अखरोट आदि को भी शिवलिंग पर चढ़ा सकते हैं.

धूप: धूप का चढ़ावा करना भी शिवलिंग को प्रसन्न करता है और फल की प्राप्ति के लिए सहायक होता है.

बिल्व पत्र: बिल्व पत्र को भी शिवलिंग पर चढ़ाकर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है.

यह सभी चीजें महाशिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा और आराधना में उपयोगी होती हैं और भक्त इन्हें चढ़ाकर अपने मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)