logo-image

Mahashivratri 2023 : इस दिन जरूर करें रुद्राभिषेक, ग्रह दोष से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है.

Updated on: 07 Feb 2023, 06:43 PM

नई दिल्ली :

Mahashivratri 2023 : हिंदू धर्म के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन इनकी पूजा करने से भगवान शिव अपने भक्तों की सभी इच्छा पूरी कर देते हैं और उनपर विशेष कृपा बरसाते हैं. इस दिन भगवान शिव की पूजा अलग-अलग तरीकों से की जाती है. महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक करने से जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और कष्टों से मुक्ति मिल जाती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन अगर आप समस्त परिवार के साथ रुद्राभिषेक करते हैं, तो जीवन में आपको अपार सफलता मिलती है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि महाशिवरात्रि के दिन रूद्राभिषेक करना क्यों शुभ फलदायी साबित होता है और इसका क्या महत्व होता है. 

ये भी पढ़ें - Mahashivratri 2023: इस महाशिवरात्रि महादेव के पंचाक्षर स्तोत्र का करें पाठ, वैभव में होगी वृद्धि

भगवान शिव के क्रोध को कम करता है
ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव के 11 रुद्र अवतार हैं, जो क्रोध को दर्शाता है और अगर महाशिवरात्रि के दिन उनके किसी भी रौद्र रुप को शांत करना चाहते हैं, तो रुद्राभिषेक जरूर करना चाहिए. 

रुद्राभिषेक करने के होते हैं ये फायदे

1. ग्रह दोष को करता है ठीक 
अगर आप महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक करने की सोच रहे हैं, तो जरूर करें. साथ ही अगर आपके कुंडली में किसी भी तरह का ग्रह दोष है, तो उससे मुक्ति मिल जाती है. ग्रहों की शांति और मुक्ति के लिए इस दिन नियमित रूप से रुद्राभिषेक जरूर करें. 
कई बार ऐसा होता है, कि हमारे साथ ऐसी घटनाएं घटित हो जाती है, जिनका कारण पता लगाना बेहद मुश्किल हो जाता है. ये ,ब ग्रह दोष की वजह से होता है. इसलिए इस दिन रुद्राभिषेक जरूर करें. 

2.मनवांछित फल प्राप्ति के लिए करें रुद्राभिषेक
यदि आप महाशिवरात्रि के दिन विधि-विधान के साथ रुद्राभिषेक करते हैं तो आपके लिए ये बेहद शुभ है. अगर आपको नौकरी में समस्याएं उत्पन्न हो रही है और धन हानि हो रही है या फिर आपके मन का कोई इच्छा पूरा नहीं हो रहा है, तो आपको रुद्राभिषेक जरूर करना चाहिए. इससे आपकी सभी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी. 

3.घर की नकारात्मकता को दूर करता है 
अगर आपके घर नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, तो आपको महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक जरूर करना चाहिए. इससे जीवन में आ रही सभी परेशानियां दूर हो जाती है. 

4.रुद्राभिषेक करने से मन रहता है शांत 
शिवलिंग में एक अलग प्रकार की ऊर्जा होती है, जो मन को प्रभावित करती है. इसलिए रुद्राभिषेक करने से मन को शांति मिलती है और मानसिक बिमारियों से भी मुक्ति मिलती है. शरीर को नई ऊर्जा मिलती है.