logo-image

Magh Month 2024 Date: कब से शुरू हो रहा माघ का महीना? नोट करें सही डेट और जान लें स्नान दान का महत्व

Magh Month 2024 Date: हिंदू धर्म में माघ के महीने को बेहद ही पवित्र माह माना जाता है. इस दौरान सूर्य देव, मां गंगा और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें.

Updated on: 11 Jan 2024, 03:04 PM

नई दिल्ली:

Magh Month 2024 Date: हिंदू धर्म में माघ के महीने को बेहद ही पवित्र माना जाता है.  इस दौरान सूर्य देव, मां गंगा और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. माघ माह में स्नान-दान,  तप और पूजा-आराधना करने का बड़ा महत्‍व है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस माह में पवित्र नदियों स्नान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. यह भी मान्यता है कि इस पूरे महीने भगवान विष्णु और सूर्य देव की पूजा करने से जातकों को सारे पापों से मुक्ति मिलती है. इस माह के दौरान विधिपूर्वक पूजा करने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद मोक्ष मिलता है. तो चलिए जानते हैं साल 2024 में कब से शुरू हो रहा है माघ का महीना. साथ ही जानिए स्नान दान का महत्व. 

माघ मास 2024 डेट (Magh Month 2024 Date)

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2024  में माघ का महीना 21 जनवरी से शुरू हो रहा है जिसका समापन  19 फरवरी 2024 को होगा.  सनातन धर्म में इस महीने को काफी पवित्र माह माना जाता है. इस दौरान आपको 
सूर्य देव और भगवान विष्णु नारायण की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है. 

माघ मास का महत्व (Magh Month 2024 Importance)

माघ माह में स्नान-दान का बेहद महत्व है. माघ के महीने में गंगा स्नान का भी काफी महत्व है. अगर गंगा नदी में स्नान करना  संभव नहीं है तो घर पर ही नहाने के पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान करें. ऐसा करने से भी आपको फल मिलेगा. इसके साथ ही इस महीने आपको नियमित रूप से सुबह कृष्ण जी को पीले फूल और पंचामृत अर्पित करने चाहिए. ऐसा करना लाभदायक माना जाता है. वहीं इस महीने में किसी भी जरूरतमंद को भोजन करना भी बेहद शुभ माना जाता है.

मेले का होता है आयोजन 

माघ महीने के दौरान कई प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों पर आयोजन किया जाता है. वहीं इस मौके पर हर साल उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में पूरे एक महीने तक मेला लगता है. दूर-दूर से श्रद्धालु यहां आते हैं और मेले का आंनद लेते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Samudrika Shastra: जिस लड़की में होते हैं माता सीता के ये 10 गुण, पति के लिए होती हैं बहुत भाग्यशाली

Paush Amavasya Upay: साल की पहली अमावस्या पर जरूर करें ये 7 काम, चमक जाएगा आपका सोया हुआ भाग्य