logo-image

Magh Maas 2024: कब से होगा माघ मास का आरंभ, यहां जानें सही डेट, गलती से भी न करें ये काम!

Magh Maas 2024: आइए जानते हैं कि माघ महिने की शुरुआत कब से हो रही है और इस महीने में क्या काम नहीं करने चाहिए.

Updated on: 28 Dec 2023, 01:07 PM

नई दिल्ली:

Magh Maas 2024: हिंदी कैलेंडर के अनुसार साल में 12 महीने होते हैं चैत्र साल का पहला माह और फाल्गुन साल का आखिरी महीना होता है.  लेकिन अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से पहला महीना जनवरी होता है. यूं तो सभी महीनों का कोई न कोई महत्त्व होता है. लेकिन माघ महीने का एक विशेष महत्व माना गया है.  इस महीने में जप, तप और स्नान करके व्यक्ति अपने दुःखों से छुटकारा पा सकता है. हालांकि माघ महीने में कई नियम अनुसार करने वाले काम भी है जिन्हें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि माघ महिने की शुरुआत कब से हो रही है और इस महीने में क्या काम नहीं करने चाहिए. 
 
कब से शुरू हो रहा है माघ का महीना? 

माघ महीना साल 2024 के 21 जनवरी से शुरू होने वाला है और फरवरी 19 तक चलने वाला है. इस महीने में अनेकों त्योहार और व्रत आएंगे जिनमें बसंत पंचमी भी शामिल हैं. माघ महीने को धार्मिक दृष्टि से काफी पवित्र माना जाता है. इसलिए कुछ नियम बनाए गए हैं जिन्हें मानकर इस महीने में अच्छे काम करने चाहिए. 
 
माघ महीना महत्त्व 

माघ महीने में सूर्य देव, मां गंगा और भगवान विष्णु जी की पूजा का विशेष महत्व है. जप तप और स्नान के लिए जाना जाने वाला यह महीना कई तरह की परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है. माघ के महीने में पवित्र जल स्थानों पर जाना चाहिए और वहा स्नान जरूर करना चाहिए जिससे जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है. इस महीने में गीता का अगर पाठ किया जाए तो जिन्दगी में शांति और सुख-समृद्धि बनी रहती है.  विष्णु जी की पूजा के लिए माघ महीने में काले तिलों का प्रयोग किया जाता है. काले तिल अर्पित करने से कष्टों का निवारण होता है. इस महीने में कपड़ों का दान जरूर करें, इससे जीवन की दरिद्रता का नाश होता है. 
 
 माघ माह में न करें ये काम

माघ महीने के दौरान कुछ ऐसे काम भी हैं जिन्हें करना वर्जित माना जाता है. पवित्र समझे जाने वाले माघ महीने में मांस मछली और मदिरा पान का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे भक्ति पर असर पड़ता है और जिंदगी में और परेशानियां आती हैं. इसके अलावा माघ महीने में मूली का सेवन भी नहीं करना चाहिए यह मदिरा के समान ही माना जाता है. इसलिए इस पवित्र महीने में इन कामों को करने से बचें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)