logo-image

Magh Gupt Navratri 2024: माघ महीने की गुप्त नवरात्रि कब से है शुरू? जानिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

Magh Gupt Navratri 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार नवरात्रि साल में 4 बार मनाई जाती है. जिसमें चैत्र और आश्विन माह यानी शारदीय नवरात्र वहीं माघ और आषाढ़ माह में गुप्त नवरात्र मनाई जाती हैं. जानें कब से शुरू हो रही है माघ माह की गुप्त नवरात्रि.

Updated on: 02 Feb 2024, 04:01 PM

नई दिल्ली :

Magh Gupt Navratri 2024 Date:  हिंदू पंचांग के अनुसार नवरात्रि साल में 4 बार मनाई जाती है. जिसमें चैत्र और आश्विन माह यानी शारदीय नवरात्र वहीं माघ और आषाढ़ माह में गुप्त नवरात्र मनाई जाती हैं. इस दौरान मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. यूं तो साल में 2 गुप्त नवरात्र आते हैं, जिसमें एक माघ की गुप्त नवरात्र और दूसरा आषाढ़ मास का गुप्त नवरात्र शामिल है. गुप्त नवरात्रि के दौरान  दस महाविद्याओं की पूजा-अर्चना गुप्त तरीके से की जाती है.  मान्यता है कि जो भी भक्त मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की सच्ची श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना करता है तो उसपर देवी की जमकर कृपा बरसती है. ऐसे में आइए जानते हैं कब से शुरू हो रही है माघ माह की गुप्त नवरात्रि. साथ ही जानिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त. 

माघ महीने की गुप्त नवरात्रि कब से कब तक?  (Magh Gupt Navratri 2024 Date)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष माघ महीने की गुप्त नवरात्रि 10 फरवरी 2024 दिन शनिवार से शुरू हो रही है जिसका समापन 18 फरवरी 2024 दिन रविवार को होगा. इस दौरान मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा गुप्त रूप से की जाएगी. 

माघ महीने की गुप्त नवरात्रि के लिए घटस्थापना का शुभ मुहूर्त (Magh Gupt Navratri 2024 Ghatasthapana Shubh Muhurat)

1. माघ महीने की गुप्त नवरात्रि के लिए घटस्थापना का दिन -  10 फरवरी 2024 दिन शनिवार

2. पहला घटस्थापना का शुभ मुहूर्त  - 10 फरवरी 2024 को सुबह 8 बजकर 45 मिनट से लेकर 10 बजकर 10 मिनट तक. इस दिन पूजा के लिए कुल अवधि 1 घंटा 25 मिनट रहेगी. 

3. दूसरा घटस्थापना का शुभ महूर्त - 10 फरवरी 2024 को दोपहर 12 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 58 मिनट तक. पूजा के लिए कुल अवधि केवल 44 मिनट रहेगी. 

ये हैं गुप्त नवरा‍त्रि की 10 देवियां

गुप्त नवरात्रि के दैरान दस देवियां की पूजा करने का विधान है. दस देवियां इस प्रकार हैं - काली, तारा, छिन्नमस्ता, षोडशी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी या कमला. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देवी मां की इन 10 महाविद्याओं की पूजा करने से जातकों को विशेष सिद्धियां प्राप्त होती हैं. इसके साथ ही जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

 Brihaspati Dev ki Puja: ज्ञान, और बुद्धि की वृद्धि के लिए ऐसे करें बृहस्पति देव की पूजा

Sanatan Dharm : सनातन धर्म के अनुसार विश्व शांति के लिए 10 कदम

Kundli Matching: कुंडली मिलान विवाह के लिए: एक महत्वपूर्ण भारतीय परंपरा