logo-image

Maa Vaishno Devi: वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे तो पहले पढ़ें ये खबर, तभी आगे बढ़ाएं कदम, वरना जाना पड़ जाएगा महंगा

Maa Vaishno Devi: अगर इस नवरात्रि आप माँ वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर की तीर्थयात्रा की योजना बना रहे हैं तो यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

Updated on: 19 Oct 2023, 10:21 AM

नई दिल्ली:

Maa Vaishno Devi: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्तूबर 2023 से शुरू हो चुकी है. इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की उपासना की जाती है, जिसमें मां शैलपुत्री, मां ब्रह्मचारिणी, मां चंद्रघंटा, मां कुष्मांडा, मां स्कंदमाता, मां कात्यायनी, मां कालरात्रि और महागौरी और मां सिद्धिदात्री हैं. इस दौरान कई भक्त देवी के अलग-अलग मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं. यूं तो देश में कई माता के मंदिर हैं जहां दूर से दूर भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. इनमें से एक माता वैष्णो देवी धाम भी है, जहां मां तीन पिंडियों के रूप में विराजमान हैं. यह मंदिर जम्मू के कटरा से करीब 14 किमी दूर त्रिकुटा पर्वत स्थित है. नवरात्रि के शुभ अवसर पर दूर-दूर से श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दरबार में दर्शन के लिए पहुंचते हैं. अगर इस नवरात्रि आप भी माँ वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर की तीर्थयात्रा की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले यह जरूरी खबर जरूर पढ़ें. 

मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रहे तो यात्री इन बातों का रखें ध्यान

यात्रा शुरू करने से पहले, मंदिर के महत्व और मार्ग के बारे में अच्छे तरह से जान लें. यात्रा पर जाने से पहले एक विस्तृत यात्रा कार्यक्रम बनाएं. माँ वैष्णो देवी पहाड़ों पर स्थित है, इसलिए मौसम की स्थिति से सावधान रहें. ऐसे में जरूरी है कि कटरा जाने से पहले मौसम का ध्यान रखा जाए. मौसम के अनुरूप कपड़े और अन्य जरूरी सामान अपने साथ रखें. वहीं श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के साथ पंजीकरण करा लें. इससे अधिकारियों को तीर्थयात्रियों पर नजर रखने और आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी. 

नवरात्रि में भक्तों को मिलेगा फलाहार

नावरात्रि के दौरान कुछ लोग पूरे 9 दिन का व्रत रखते हैं. वहीं कुछ लोग पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं. ऐसे में अगर आप फास्ट के दौरान कटरा जाने का प्लान बना रहा है तो आपको बता दें कि इस बार श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने व्रत रखने वाले लोगों के लिए खास इंतजाम किए हैं. जी हां, इस बार फलाहार करने वाले भक्तों को हर यात्रा मार्ग पर फ्री फलाहार दिया जाएगा. 

वैष्णो देवी जाने के लिए जरूर पास रखें ये चीजें

यात्रा शुरू करने से पहले कटरा में श्रद्धालुओं को मंदिर तक जाने के लिए यात्रा पर्ची लेनी होगी. आपको ये पर्ची कटरा बस अड्डे के पास स्थित श्राइन बोर्ड के काउंटर पर मिल जाएगी. इसके अलावा आप बोर्ड की वेबसाइट पर भी जाकर बुकिंग कर सकते हैं. आपको बता दें कि पर्ची के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है. 

मंदिर न ले जाएं ये चीजें

माता वैष्णो देवी मंदिर परिसर में जाने से पहले कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है. मंदिर में चमड़े का सामान जैसे बेल्ट और पर्स आदि लेकर लेकर जाने की अनुमति नहीं हैं. इसके साथ ही मोबाइल भी नहीं ले जा सकते. वहां पर क्लॉक रूम बना है अपने सामान को रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें - 

Shardiya Navratri 2023: इस बार शारदीय नवरात्रि पर जरूर घर लाएं ये शुभ चीजें, माता रानी होंगी बेहद प्रसन्न

Maa Pitambara Devi Temple: इस मंदिर में जाने से हर मनोकामना पूरी करती हैं मां, नवरात्रि पर जरूर करें यहां दर्शन

Shardiya Navratri 2023: इस नवरात्रि अपनी राशि अनुसार करें ये महाउपाय, मां अंबे होंगी बेहद खुश