logo-image

Maa Saraswati Mantra: वसंत पंचमी पर मां सरस्वती के इस महामंत्र का करें जाप, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Maa Saraswati Mantra: वसंत पंचमी पर कुछ मंत्रों के जाप से मां सरस्वती जल्द प्रसन्न होती हैं और मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइए जानते हैं मां सरस्वती के इन चमत्कारी मंत्रों के बारे में.

Updated on: 13 Feb 2024, 01:52 PM

नई दिल्ली:

Maa Saraswati Mantra:  पंचांग के अनुसार इस साल 14 फरवरी 2024 दिन बुधवार को वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन मां सरस्वती की पूजा का विधान है. बंगाल, बिहार, झारखंड समेत देश के कई राज्यों में इस पर्व को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवी सरस्वती की पूजा-अर्चना करने से देवी का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही छात्रों को सफलता मिलती है. वहीं इस दिन आपको मां सरस्वती के कुछ मंत्रों का भी जाप जरूर करना चाहिए. क्योंकि ज्योतिष के अनुसार इस दिन इन मंत्रों का जाप करने से मां सरस्वती जल्द प्रसन्न होती हैं और मनोकामनाएं पूरी करती हैं. आइए जानते हैं मां सरस्वती के इन चमत्कारी मंत्रों के बारे में.

मां सरस्वती के 10 महाशक्तिशाली मंत्र और उनके लाभ (Maa Saraswati Mantra)

1. ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः

लाभ: ज्ञान, बुद्धि, स्मरण शक्ति, एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में वृद्धि. अगर छात्र परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है तो वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

2. ॐ सरस्वती महाभागे विद्यांगी सर्वदाताम्।

लाभ: शिक्षा और कला में सफलता, रचनात्मकता और कल्पनाशीलता में वृद्धि. एक कलाकार जो अपनी कला में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहता है वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

3. ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं ऐं सरस्वत्यै नमः

लाभ: बुद्धि, ज्ञान, विद्या, वाद-विवाद और प्रतियोगिताओं में सफलता. अगर वकील कोई महत्वपूर्ण मुकदमे में जीतना चाहता है तो वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

4. ॐ सरस्वती नमस्तुभ्यं वाग्देव्या च विदुषी।

लाभ: सरस्वती देवी का आशीर्वाद, वाणी और भाषा में सुधार. अगर कोई सिंगर अपनी आवाज को बेहतर बनाना चाहता है तो वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

5. ॐ वाग्देवी ऋषिनी च वाग्देव्या च वाग्देवी।

लाभ: वाणी में मधुरता और प्रभावशालीता, आत्मविश्वास में वृद्धि. राजनेता जो जनता को प्रभावित करना चाहता है तो वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

6. ॐ यज्ञोपवीतं परमं पवित्रं प्रजापतेर्यत्सहजं पुरस्तात्।

लाभ: विद्या और ज्ञान प्राप्त करने में सहायता, आध्यात्मिक उन्नति. एक योगी जो ज्ञान प्राप्त करना चाहता है वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

7. ॐ वीणा वादिनी वरदे कामरूपिणी।

लाभ: कला और संगीत में सफलता, रचनात्मक अभिव्यक्ति.  अगर आप अपनी कला में उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. 

8. ॐ सरस्वती नमस्तुभ्यं वीणा-पुस्तक-धारिणी।

लाभ:  ज्ञान और शिक्षा प्राप्त करने में सहायता, जीवन में सफलता.  छात्र जो अपनी पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं वह इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. 

9. ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः सिद्धयस्तु सर्वदा।

लाभ: सभी कार्यों में सिद्धि प्राप्त करना, मनोकामनाओं की पूर्ति. एक व्यक्ति जो जीवन में सफलता और समृद्धि प्राप्त करना चाहता है वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

10. ॐ सरस्वती स्तुतिं कुर्यात सर्वसिद्धिं लभेत्।

लाभ: सभी प्रकार की सिद्धियों और मनोकामनाओं को पूर्ण करने में सहायता. एक व्यक्ति जो अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना चाहता है, वह इस मंत्र का जाप कर सकता है. 

मंत्र का जाप करने समय ध्यान रखें ये बातें

1. मंत्रों का जाप केवल तभी लाभकारी होगा जब आप उनका उच्चारण सही ढंग से करेंगे. 

2. यदि आपको मंत्रों के उच्चारण में कोई संदेह है, तो किसी योग्य गुरु या विद्वान से सलाह लें. 

3. मंत्रों का जाप करते समय एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. 

4. मंत्रों का जाप करने के लिए किसी भी शुभ समय का चुनाव किया जा सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Basant Panchami Vastu Tips: बसंत पंचमी पर इन वास्तु टिप्स को करें फॉलो, घर में आएगी सुख समृद्धि और धन लक्ष्मी

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर सभी 12 राशियों के लिए खास उपाय, करते ही खुल जाएगा किस्मत का ताला!

Basant Panchmi: बसंत पंचमी के दिन क्या करें क्या ना करें