logo-image

Maa Laxmi Aagman: इस समय मां लक्ष्मी घर में करती हैं प्रवेश! लेकिन ऐसे 2 लोगों के घर नहीं रखती अपने कदम

Maa Laxmi Aagman: ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है वहां पर कभी भी धन से जुड़ी परेशानियां नहीं होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मां लक्ष्मी किस समय आपके घर पधारती हैं? जानिए देवी किस वक्त भ्रमण पर निकलती हैं.

Updated on: 15 Mar 2024, 02:14 PM

नई दिल्ली :

Maa Laxmi Aagman: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है.  ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है उन्हें जीवन में कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ना है.  यह भी मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई अधिक होती है वहीं पर मां लक्ष्मी पधारती हैं. क्योंकि देवी को गंदगी बिल्कुल भी पंसद नहीं है. ऐसी जगहों से धन की देवी तुरंत घर छोड़कर चली जाती है और कभी वापस नहीं आती. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपपर माता लक्ष्मी की कृपा हो तो आपको साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वहीं यह भी कहा जाता है कि शाम के समय माता का घर में आगमन होता है. ऐसे में आपको इस दौरान घर को साफ-सुथरा जरूर रखना चाहिए. 

किस वक्त भ्रमण पर निकलती हैं मां लक्ष्मी

शास्त्रों के अनुसार,  मां लक्ष्मी शाम के समय करीब 07 बजे से लेकर 09 बजे तक भ्रमण पर निकलती हैं. इस दौरान देवी लोगों के घरों में पधारती हैं. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके घर भी पधारे तो शाम 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक अपने घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखें. इस समय आपको अपने घर बिल्कुल भी गंदे नहीं रखने चाहिए. 

मां लक्ष्मी इन लोगों के घर नहीं रखती हैं पांव

ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति अपने घर को गंदा रखता है और साफ-सफाई पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देता तो उनलोगों के घर देवी कभी प्रवेश नहीं करती हैं. ऐसे लोगों के घर से मां लक्ष्मी बाहर से ही चली जाती हैं. इसलिए मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए घर में साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें. वहीं जो ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति सूर्योदय के बाद तक सोते रहते हैं तो उनके घर में भी मां लक्ष्मी कभी नहीं पधारती हैं. लेट से सोकर उठने वाले लोगों के घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है. 

इन कामों को करने से मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

ऐसी मान्यता है कि शाम के समय तुलसी को स्पर्श नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है और इससे घर में दरिद्रता आती है. इसके अलावा शाम के समय आपको झाड़ू लगाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद नाराज होती हैं और घर से सकारात्मक ऊर्जा भी बाहर चली जाती है. इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि शाम के समय चौखट पर नहीं बैठना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)