logo-image

Maa Lakshmi: मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू से जुड़ी शुभ और अशुभ मान्यताएं जानें

Maa Lakshmi: माता लक्ष्मी हिंदू धर्म में धन, समृद्धि, सौभाग्य, और उर्वरता की देवी हैं। वह भगवान विष्णु की पत्नी और त्रिदेवियों में से एक हैं.

Updated on: 15 Feb 2024, 04:31 PM

नई दिल्ली :

Maa Lakshmi: माता लक्ष्मी हिंदू धर्म में धन, समृद्धि, सौभाग्य, और उर्वरता की देवी हैं। वह भगवान विष्णु की पत्नी और त्रिदेवियों में से एक हैं, जिसमें देवी पार्वती और देवी सरस्वती शामिल हैं. उन्हें आमतौर पर कमल के फूल पर बैठे हुए, चार हाथों वाली, और सोने के आभूषणों से सुशोभित चित्रित किया जाता है. उनके चार हाथ चार वस्तुओं को धारण करते हैं. शंख जो समृद्धि का प्रतीक है. चक्र जो शक्ति का प्रतीक है. कमल जो ज्ञान और पवित्रता का प्रतीक है. अक्षय पात्र जो अन्न और धन का अक्षय भंडार है. माता लक्ष्मी की पूजा पूरे भारत में विभिन्न रूपों में की जाती है. दीपावली का त्योहार, जो रोशनी का त्योहार है, माता लक्ष्मी को समर्पित है. शुक्रवार को माता लक्ष्मी का विशेष दिन माना जाता है. लोग माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं, आरती करते हैं, और भजन गाते हैं.  मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू, जिसके बारे में कई धारणाएं और मान्यताएं प्रचलित हैं, शुभ और अशुभ दोनों माना जाता है

शुभ:

ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक: उल्लू को ज्ञान और बुद्धि का प्रतीक माना जाता है. मां लक्ष्मी का वाहन होने के कारण, उल्लू को धन और समृद्धि प्राप्त करने के लिए भी शुभ माना जाता है.

नकारात्मक ऊर्जा का नाश: उल्लू को नकारात्मक ऊर्जा का नाश करने वाला माना जाता है. मां लक्ष्मी के वाहन होने के कारण, उल्लू को घर में सकारात्मक ऊर्जा लाने वाला भी माना जाता है.

भाग्य और सौभाग्य: उल्लू को भाग्य और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. मां लक्ष्मी का वाहन होने के कारण, उल्लू को घर में भाग्य और सौभाग्य लाने वाला भी माना जाता है.

अशुभ:

रात्रिचर: उल्लू एक रात्रिचर पक्षी है, जो अंधेरे में सक्रिय रहता है. इस वजह से, उल्लू को अशुभ भी माना जाता है.

मृत्यु का प्रतीक: कुछ संस्कृतियों में, उल्लू को मृत्यु का प्रतीक माना जाता है. 

माता लक्ष्मी के महत्व

माता लक्ष्मी को घर में समृद्धि, सौभाग्य, और खुशी लाने वाली देवी माना जाता है. उन्हें ज्ञान और बुद्धि की देवी भी माना जाता है. माता लक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों को धन, समृद्धि, और सौभाग्य प्राप्त होता है. माता लक्ष्मी हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण देवी हैं. उनकी पूजा पूरे भारत में विभिन्न रूपों में की जाती है. माता लक्ष्मी भक्तों को धन, समृद्धि, सौभाग्य, और ज्ञान प्रदान करती हैं. मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू, शुभ और अशुभ दोनों माना जाता है. यह आपकी मान्यता और दृष्टिकोण पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखते हैं. अगर आप इसे शुभ मानते हैं, तो यह आपको धन, समृद्धि, ज्ञान और बुद्धि प्रदान कर सकता है. अगर आप इसे अशुभ मानते हैं, तो यह आपके लिए नकारात्मक ऊर्जा ला सकता है. ध्यान रखें उल्लू को मारना या उसे नुकसान पहुंचाना मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है. अगर आप घर में उल्लू देखते हैं, तो उसे सम्मान और प्रेम से देखें. 

उल्लू से जुड़ी कुछ अन्य मान्यताएं

अगर उल्लू आपके घर की छत पर बैठता है, तो यह धन और समृद्धि का संकेत माना जाता है.अगर उल्लू आपके सपने में आता है, तो यह ज्ञान और बुद्धि प्राप्त करने का संकेत माना जाता है. अगर उल्लू आपके सामने रोता है, तो यह दुर्भाग्य का संकेत माना जाता है. 

माता लक्ष्मी के मंत्र

लक्ष्मी मंत्र: ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः

गायत्री मंत्र: ॐ महालक्ष्मीयै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात्

माता लक्ष्मी के नाम

श्री: समृद्धि और धन की देवी

अष्टलक्ष्मी: आठ रूपों में देवी लक्ष्मी

कनकवर्षिणी: सोने का वर्षा करने वाली

विष्णुप्रिया: भगवान विष्णु की प्रिय

श्रीदेवी: समृद्धि की देवी

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)