logo-image
लोकसभा चुनाव

Lucky Mole: किस्मत बदल देते हैं, अगर चेहरे पर हों ये चार तिल

Lucky Mole: आपके चेहरे के तिल आपकी किस्मत बदल सकते हैं. लेकिन वो तिल किस स्थान पर है ये देखना जरूरी होता है. चेहरे पर ऐसे 4 लकी तिल होते हैं जो आपकी किस्मत बदलने में आपकी मदद करते हैं.

Updated on: 17 May 2024, 10:52 AM

New Delhi :

Lucky Mole: ज्योतिष शास्त्र में, तिलों का विशेष महत्व माना जाता है. कहा जाता है कि शरीर पर कई स्थानों पर मौजूद तिल व्यक्ति के जीवन, व्यक्तित्व और भाग्य को प्रभावित करते हैं. कुछ तिलों को शुभ माना जाता है, जबकि कुछ को अशुभ. किस्मत बदलने वाले तिलों का विचार इस धारणा पर आधारित है कि कुछ विशिष्ट स्थानों पर मौजूद तिल व्यक्ति को सकारात्मक ऊर्जा  प्रदान करते हैं, जिससे उनके जीवन में सफलता और समृद्धि आती है. इन तिलों को भाग्यशाली  माना जाता है और कहा जाता है कि ये व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.

किस्मत बदलने वाले तिल 

माथे पर तिल

माथे का हर तिल लकी नहीं होता. तिल किस स्थान पर है ये देखने से समझ आता है कि वो आपकी किस्मत किस तरह से बदल सकता है. माथे का तिल बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि माथे पर तिल वाले लोग बुद्धिमान और सफल होते हैं. भौंहों के बीच तिल है तो यह तिल अत्यधिक शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि यह तिल विष्णु का प्रतीक है और इसे "विष्णु तिल" कहा जाता है. इस तिल वाले लोग बहुत बुद्धिमान, सफल और भाग्यशाली होते हैं. दाईं भौं के ऊपर तिल सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस तिल वाले लोग जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं और उन्हें धन की कभी कमी नहीं होती है. बाईं भौं के ऊपर तिल बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस तिल वाले लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं और शिक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं. दाएं माथे के मध्य में तिल नेतृत्व और साहस का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस तिल वाले लोग नेता होते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं. बाईं ओर माथे के मध्य में तिल रचनात्मकता और कल्पना शक्ति का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस तिल वाले लोग बहुत रचनात्मक होते हैं और कला में सफलता प्राप्त करते हैं.

कान पर तिल

दाएं कान के अंदरूनी भाग पर तिल अत्यधिक शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि यह तिल लक्ष्मी का प्रतीक है और इसे "लक्ष्मी तिल" कहा जाता है. इस तिल वाले लोग बहुत भाग्यशाली होते हैं और उन्हें धन की कभी कमी नहीं होती है. बायें कान के अंदरूनी भाग पर अगर तिल हो तो माना जाता है कि ये बुद्धि और ज्ञान का प्रतीक है. दाएं कान के बाहरी भाग पर तिलसाहस और नेतृत्व का प्रतीक माना जाता है. इस तिल वाले लोग नेता होते हैं और जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं.  बायें कान के बाहरी भाग पर तिल रचनात्मकता और कल्पना शक्ति का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि इस तिल वाले लोग बहुत रचनात्मक होते हैं और कला में सफलता प्राप्त करते हैं. कान पर तिल वाले लोग भाग्यशाली होते हैं और उन्हें जीवन में धन और सफलता प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: Samudrik Shastra: हथेली पर मौजूद तिल बताता है कितने भाग्यशाली हैं आप, क्या आपके हाथों पर है ये तिल?

गाल पर तिल

यह तिल सौंदर्य और आकर्षण का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि गाल पर तिल वाले लोग आकर्षक और लोकप्रिय होते हैं. दाएं गाल पर तिल सौभाग्य और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. ये लोग जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं और उन्हें धन की कभी कमी नहीं होती है. बायें गाल पर तिल के लिए कहा जाता है कि इस तिल वाले लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं और शिक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं. दाएं गाल के मध्य में तिल नेतृत्व और साहस का प्रतीक माना जाता है. बायें गाल के मध्य में तिल वाले लोग बहुत रचनात्मक होते हैं और कला में सफलता प्राप्त करते हैं.

ठोड़ी पर तिल

यह तिल नेतृत्व और साहस का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि ठोड़ी पर तिल वाले लोग नेता होते हैं और उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त होती है.

हालांकि, तिलों का भाग्य से सीधा संबंध नहीं है. यह धारणा ज्योतिष शास्त्र  पर आधारित है, जो एक विश्वास प्रणाली  है. वैज्ञानिक प्रमाणों  से यह साबित नहीं होता कि तिलों का व्यक्ति के जीवन पर कोई प्रभाव पड़ता है. किस्मत बदलने वाले तिलों  का विचार ज्योतिष शास्त्र  पर आधारित एक विश्वास  है.  वैज्ञानिक प्रमाणों  से यह साबित नहीं होता कि तिलों का व्यक्ति के जीवन पर कोई प्रभाव पड़ता है. यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह इस विचार पर विश्वास करता है या नहीं.

यह भी पढ़ें: Lucky Moles: देखें अपने शरीर के 20 तिल, जानें कौन सा तिल होता है सबसे लकी

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)