logo-image

Lucky 5 Color Flower Plants: घर के मुख्य द्वार पर होने चाहिए 5 रंगों के फूलों वाले पौधे, जानें इसका धार्मिक महत्व और लाभ

Lucky Plants Vastu Tips: अगर आप अपने घर में सुख समृद्धि चाहते हैं तो घर के मुख्य द्वार पर पांच रंगों के फूलों वाले पौधे लगाएं. इससे पंचतत्व बैलेंस होगा और जीवन में हर ओर से खुशियां आएंगी.

Updated on: 07 Dec 2023, 10:13 AM

New Delhi:

Lucky 5 Color Flower Plants: हिंदू धर्म में पांच तत्व (पंचभूत) जल, वायु, अग्नि, आकाश, और पृथ्वी का बहुत महत्व होता है.ये विश्व की सृष्टि और संसार का रचनात्मक तत्व हैं ऐसे में अगर आप अपने घर में खुशियां चाहते हैं तो आपको अपने घर में वास्तु के नियमों के अनुसार कुछ पौधे मुख्य द्वार पर लगाने चाहिए. पांच रंगों के फूलों वाले पौधे आपके घर में इन पांच तत्वों को बैलेंस करते हैं. जिससे घर में रहने वाले सदस्य ना सिर्फ स्वस्थ बल्कि सम्पन्न भी रहते हैं. घर में खुशियां आती है. सुख समृद्धि बढ़ती है और आय के नए साधन भी अपने आप ही बने रहते हैं. इतना ही नहीं अगर आप अपने घर के मुख्य द्वार पर इस तरह से 5 तत्वों को मजबूत करते हैं को आपके घर में कभी नेगेटिव एनर्जी नहीं आती. धार्मिक  परंपराओं में, विशेष रंगों के फूलों को लगाने का महत्व होता है और इन्हें सुख, शांति, और आत्मा के साथ संबंधित किया जा सकता हैं. तो आइए जानते हैं कि तत्व को किस रंग के फूल से आप अपने जीवन में मजबूत कर सकते हैं. 

केसरिया फूल (सफेद फूलों के साथ): केसरिया रंग को सजाकर रखा जा सकता है, जो धार्मिकता में एक महत्वपूर्ण रंग है. इसे सात्विकता और पवित्रता का प्रतीक माना जा सकता है. जल को पवित्रता और शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। हिन्दू धर्म में, सर्वोत्तम तीर्थ स्थलों पर जल स्नान का महत्व है और यह सुधार और नवीनता का प्रतीक है.

हरा फूल: हरा रंग प्राकृतिक सृष्टि और प्रकृति से जुड़ा होता है। हरे फूलों को घर में लगाने से वृक्षारोपण और प्राकृतिक संतुलन को बढ़ावा मिलता है. वायु को प्राण शक्ति का प्रतीक माना जाता है। इसे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है और योग आदि के द्वारा वायु के साथ एकीकृत होने का प्रयास किया जाता है.

पीला फूल: पीला रंग प्रकृति के सौंदर्य और जीवन के लिए प्रकट कर सकता है. इसका संबंध सूर्य देवता और जीवन के उत्साह के साथ हो सकता है. पृथ्वी को मातृभूमि का रूप माना जाता है. इसे जीवन का आधार माना जाता है, और इसकी रक्षा और संरक्षण का प्रति धार्मिक उत्साह देखा जा सकता है. अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर पीले रंग के फूलों वाले पौधे लगे होते हैं तो इससे आपके घर में बैलेंस रहता है और पैसे का फ्लो बना रहता है. 

नीला फूल: नीला रंग आकाश और विश्व की अनंतता को प्रतिष्ठापित कर सकता है. घर के मुख्यद्वार पर नीले रंग के फूलों का पौधा लगाने से शांति आती है और इससे घर में रहने वालों के साथ आत्मा के साथ जुड़ाव महसूस होता है. आकाश को अनंतता और अज्ञेयता का प्रतीक माना जाता है. यह सबकुछ में व्याप्त है और सभी तत्वों को एक सम्बन्धित अद्भुतता में बांधता है.

लाल फूल: लाल रंग आत्मा, प्रेम और उत्साह का प्रतीक हो सकता है. इसे घर में लगाने से शक्ति और प्रेम की ऊर्जा महसूस हो सकती है. ये रंग अग्नि तत्व का प्रतीक भी है. अग्नि को पवित्रता, परिशुद्धि, और उत्कृष्टता का प्रतीक भी माना जाता है. यज्ञ, हवन, आरती आदि में अग्नि का उपयोग होता है, जो धार्मिक क्रियाओं का हिस्सा हैं,

तो आप जिस भी घर में रहते हैं अगर उसमें आप इस तरह से इन पांच तत्वों को बैलेंस करते हैं तो इसका सकारात्मक प्रभाव आप पर और उस घर में रहने वाले सभी सदस्यों पर नज़र आता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)