logo-image

Lord Shiva Puja: शिव जी की पूजा में न करें ये गलतियां, वरना बम भोले हो जाएंगे नाराज!

Lord Shiva Puja: भगवान शिव की पूजा को सही और ध्यानपूर्वक करने के लिए आपको सही विधि, मंत्र, और सामग्री का पालन करना चाहिए.

Updated on: 08 Mar 2024, 07:57 PM

नई दिल्ली:

Lord Shiva Puja: भगवान शिव की पूजा में गलतियों का प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण होता है. पूजा के दौरान की गई गलतियां आपकी भक्ति और साधना को प्रभावित कर सकती हैं.  पूजा में ध्यान और समर्पण की कमी से आपकी ध्यान केंद्रित नहीं रहता, जिससे आपकी पूजा की शक्ति में कमी होती है. गलत मंत्रों या गलत पद्धतियों का प्रयोग करने से भगवान की प्रसन्नता प्राप्त नहीं होती. अन्य गलतियों में आवश्यक सामग्री की कमी, शुद्धता की कमी, और आध्यात्मिक अर्थ की नींव की कमी शामिल होती है.  यह सभी गलतियां आपकी पूजा को प्रभावित करके आपके आध्यात्मिक उन्नति को रोक सकती हैं. इसलिए, भगवान शिव की पूजा को सही और ध्यानपूर्वक करने के लिए आपको सही विधि, मंत्र, और सामग्री का पालन करना चाहिए.  इससे न केवल आपकी पूजा की शक्ति में वृद्धि होगी, बल्कि आपकी आध्यात्मिक साधना में भी वृद्धि होगी और आप भगवान के प्रति अधिक समर्पित बनेंगे. 

1. अभिषेक में दूध का प्रयोग

शिवलिंग पर दूध का अभिषेक करते समय ध्यान रखें कि दूध गाय का ही हो, भैंस का नहीं. दूध गर्म न हो बल्कि ठंडा हो. दूध में केसर, तुलसी, बेल पत्र और चंदन मिलाकर अभिषेक करें. 

2. शिवलिंग को स्पर्श

शिवलिंग को कभी भी स्पर्श नहीं करना चाहिए. 

3. बेलपत्र

बेल पत्र चढ़ाते समय ध्यान रखें कि बेल पत्र के तीन पत्ते हों. बेल पत्र को तोड़कर नहीं, सीधे पेड़ से ही तोड़कर चढ़ाएं. 

4. दीपक

दीपक हमेशा घी का ही जलाएं. तिल का तेल या कोई अन्य तेल न जलाएं. दीपक शिवलिंग के सामने, दाईं ओर जलाएं. 

5. आरती

आरती करते समय ध्यान रखें कि आरती घंटी के साथ ही करें. आरती करते समय शिव मंत्रों का जाप करें. 

6. फूल

शिवलिंग पर चंपा, गुलाब, मोगरा, या चमेली के फूल चढ़ाएं. 

7. फल

शिवलिंग पर मौसमी फल चढ़ाएं. 

8. भोग

भोग में प्रसाद, खीर, या मिठाई चढ़ाएं. 

9. दक्षिणा

दक्षिणा में दान-पुण्य करें.

10. मंत्र

शिव पूजा करते समय "ॐ नमः शिवाय" मंत्र का जाप करें. 

इन गलतियों के अलावा, कुछ अन्य बातें भी हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए. पूजा करते समय मन एकाग्र रखें.  स्वच्छ वस्त्र पहनें, पूजा करते समय नकारात्मक विचारों को मन में न आने दें. शिव पूजा करते समय इन गलतियों से बचने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे और आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. शिव पूजा का कोई एक निश्चित तरीका नहीं है। आप अपनी सुविधानुसार और अपनी श्रद्धा के अनुसार पूजा कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)