logo-image

Lohri 2023: लोहड़ी का दिन बनेगा खास, इन फुड्स के सेवन से आपकी सेहत रहेगी अच्छी

लोहड़ी पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में शुमार है.

Updated on: 13 Jan 2023, 01:28 PM

नई दिल्ली :

Lohri 2023: लोहड़ी पंजाबियों के प्रमुख त्योहारों में शुमार है.लोहड़ी के दिन लोग अपने घरों के सामने आग जलाते हैं और जश्न मनाते हैं. लोहड़ी में कई तरह के विशेष पकवान बनाए जाते हैं, जो हमारे सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं. लोहड़ी के दिन चिक्की, गुड़, मूंगफलि, पॉपकॉर्न, तिल और गजक से कई व्यंजन बनाए जाते हैं और चढ़ाएं जाते हैं. इसके साथ लोग आपस मिल बांटकर खाते हैं और हर्षोल्लास के साथ इस त्योहार को मनाते हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में  लोहड़ी में खाए जाने वाले पकवानों के बारे में बताएंगे, जिससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगी और सर्दी जैसे मौसम में आपकी शरीर में गर्माहट भी रहेगी.  

लोहड़ी में ये है बेहद खास, सेहत रहेगा ठीक

1. मूंगफली
सर्दियों में मूंगफली का सेवन विशेष रूप से करना चाहिए. इससे शरीर में गर्माहट बनीं रहती है. मूंगफली में आयरन, कैल्शियम, जिंक, विटामिन-ई और बी-6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई सारी बिमारियों से बचाती है. इसका रोज सेवन करने से हृदय रोग से छुटकारा मिल जाता है. 

2.पॉपकॉर्न

लोहड़ी में पंजाबियों का पॉपकॉर्न विशेष नाश्ता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो पाचन क्रियाओं को मजबूत रखता है और कॉलेस्ट्रोल लेवल को ठीक रखता है. सर्दी के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. ये बेहद टेस्टी भी लगता है. 

3.चिक्की का करें सेवन
तिल, गुड़ और मूंगफली को मिलाकर सर्दियों के मौसम में चिक्की बनाई जाती है. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो दिमागी विकास के लिए बेहग फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बिमारी दूर हो जाती है. 

ये भी पढ़ें-Makar Sankranti 2023 : मकर संक्रांति के दिन राशिनुसार करें इस तरह पूजा, मिलेगा मान-सम्मान

4.तिल के लड्डू का करें सेवन
तिल में कॉपर, मैंगनीज, कैल्शियम, फॉफोरस, आयरन, जिंक, बिटामिन और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सर्दी में एनर्जी प्रदान करने का काम करती है. सर्दियों में इसका सेवन करने से आपको दिल की बिमारी कभी नहीं होगी और कैंसर जैसे बिमारियों से भी आपको छुटकारा मिलेगा. अगर आपके शरीर में सूजन है, तो तिल सूजन को कम करने में बेहद फायदेमंद है.