logo-image

Lohri 2021: आज धूमधाम से मनाया जाएगा लोहड़ी का त्‍योहार, जानें इससे जुड़ी परंपराएं

सिख धर्म के साथ हिंदू धर्म के लोगों द्वारा मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से लोहड़ी एक है. मकर संक्रांति से एक दिन पहले लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है. इस साल लोहड़ी 13 जनवरी, बुधवार को मनाई जाएगी.

Updated on: 13 Jan 2021, 12:15 AM

नई दिल्ली:

सिख धर्म के साथ हिंदू धर्म के लोगों द्वारा मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से लोहड़ी एक है. मकर संक्रांति से एक दिन पहले लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है. इस साल लोहड़ी 13 जनवरी, बुधवार को मनाई जाएगी. लोहड़ी की सबसे अधिक धूम पंजाब और हरियाणा में देखने को मिलती है. लोहड़ी पर आग के चारों ओर लोग नाचते गाते हैं और अग्नि को भी फसल से निकले दाने भेंट किए जाते हैं. नव वर-वधुओं को इस दिन खास तौर से पूजा करनी होती है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में इस दिन सरकारी छुट्टी होती है. 

लोहड़ी पर दुल्ला भट्टी की चर्चा होती है और इसके गानों में भी इसका जिक्र होता है. माना जाता है कि अकबर के शासनकाल में पंजाब में दुल्ला भट्टी नाम का एक सरदार रहता था. उसके समय में लड़कियों को अमीरजादे जबरन उठा ले जाते थे. सुंदरी और मुंदरी नाम की दो लड़कियों को बेचे जाने से दुल्ला ने बचाया था और फिर उनकी शादी कराई थी. इसलिए लोग दुल्ला भट्टी को याद करते हैं और सुंदरी-मुंदरी की कहानी सुनाते हैं. 

बुधवार, 13 जनवरी को देश भर में लोहड़ी का त्योहार मनाया जाएगा, जबकि लोहड़ी संक्रांति 14 जनवरी की सुबह 08:29 होगी. 14 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. 

यह भी माना जाता है कि लोहड़ी के दिन राजा दक्ष की पुत्री सती की याद में आग जलाई जाती है. राजा दक्ष ने यज्ञ करवाया था और उसमें अपनी पुत्री सती और दामाद भगवान शिव को आमंत्रण नहीं भेजा था. इससे गुस्‍से में आकर सती ने यज्ञ में खुद को भस्‍म कर लिया था. यह समाचार सुनकर भगवान शिव ने यज्ञ का नाश कर दिया था. उसके बाद से सती की याद में आग जलाने की परंपरा है.