logo-image

Hanuman Laddu Bhog: अयोध्या के हनुमानगढ़ी के लड्डू हुए प्रसिद्ध, जानें हनुमान जी को लड्डूओं का भोग लगाने के लाभ

Hanuman Laddu Bhog: हनुमान जी के भक्तों पर कभी कोई संकट नहीं आता लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें बेसन के लड्डू का भोग लगाने का धार्मिक महत्व क्या है.

Updated on: 09 Jan 2024, 11:41 AM

New Delhi :

Hanuman Laddu Bhog: अयोध्या में हनुमानगढ़ी के प्रसिद्ध बेसन के लड्डू का GI Tag का आवेदन जब से स्वीकार हुआ है तब से लोग इन लड्डूओं के बारे में चर्चा कर रहे हैं. यूं तो हनुमान जी को कई चीज़ों का भोग लगाया जाता है लेकिन खासकर बेसन के लड्डूओं का भोग लगाने का धार्मिक महत्व और भी ज्यादा है. हिन्दू धर्म में हनुमान जी को बहुत बड़ा भक्त माना जाता है. श्रीराम का नाम जपते हुए उन्होंने कई बड़े कार्य किए. मंगलवार के दिन उन्हें विशेष रूप से पूजा जाता है. बेसन के लड्डू को हनुमान जी को भोग लगाने का क्रम धार्मिक आदर्शों में महत्वपूर्ण है और इससे कई धार्मिक लाभ प्राप्त हो सकते हैं. आइए जानते हैं हनुमान जी को शुद्ध देसी घी से बनें बेसन के लड्डू का भोग लगाने के क्या-क्या धार्मिक लाभ हैं. 

भक्ति और समर्पण: बेसन के लड्डू को हनुमान जी को भोग लगाने से भक्त अपने मन, वचन, और क्रिया से भगवान के प्रति समर्पित होता है. यह एक आदर्श धार्मिक प्रथा है जो भक्ति और समर्पण की भावना को प्रोत्साहित करती है.

आत्मा की शुद्धि: बेसन के लड्डू का भोग लगाना एक पवित्र प्रक्रिया है जिससे भक्त की आत्मा की शुद्धि होती है. यह धार्मिकता के माध्यम से आत्मा को शुद्धि प्रदान करने का एक तरीका है.

कर्मयोग की शिक्षा: हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना कर्मयोग की शिक्षा को भी प्रतिष्ठित करता है. कर्मयोग में अपने कार्यों को भगवान के सेवन में समर्पित करने का सिद्धांत होता है.

धार्मिक उपासना में साधना: हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना धार्मिक उपासना का हिस्सा है, जिससे भक्त धार्मिक आदर्शों का पालन करते हैं और आत्मिक उन्नति की साधना करते हैं.

श्रद्धा और विश्वास: भक्ति और भगवान के प्रति श्रद्धा और विश्वास की भावना को मजबूत करने का एक तरीका है. भक्त इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने आदर्शों के प्रति अपने आत्मविश्वास को भी बढ़ा सकता है.

इस प्रकार, हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना धार्मिक लाभों को साकार रूप से प्रगट करता है और भक्तों को आध्यात्मिक उन्नति, शांति, और धार्मिक संबंध की साधना में मदद करता है.

यह भी पढ़ें

Hanumangarhi Laddu: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हनुमानगढ़ी के लड्डूओं को मिलेगा  GI Tag, अब विश्व चखेगा अयोध्या का स्वाद 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)