logo-image

Kundali Milan: शादी के लिए कुंडली मिलाते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, इन दोषों को न करें अनदेखा

Kundali Milan Tips: कुंडली मेलापन के दौरान कुछ दोषों को नजरअंदाज बिल्कुन नहीं करना चाहिए. यहां हम उन्हीं दोषों के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि उन्हें क्यों न नजरअंदाज किया जाना चाहिए.

Updated on: 09 Mar 2024, 05:41 PM

नई दिल्ली:

Kundali Milan Tips: भारतीय समाज में विवाह को अत्यधिक महत्व दिया जाता है. एक व्यक्ति की शादी का निर्णय लेने से पहले उसकी कुंडली को देखकर उसके वैवाहिक योग्यता का अध्ययन किया जाता है. कुंडली मेलापन एक प्राचीन प्रथा है जिसमें ग्रहों की स्थिति और दोषों का विश्लेषण करके विवाहित जीवन की संभावनाएं जांची जाती हैं.  हालांकि कुंडली मेलापन के दौरान कुछ दोषों को नजरअंदाज बिल्कुन नहीं करना चाहिए.  यहां हम उन्हीं दोषों के बारे में चर्चा करेंगे और जानेंगे कि उन्हें क्यों न नजरअंदाज किया जाना चाहिए. 

1. मांगलिक दोष

मांगलिक दोष का होना कुंडली मिलान के दौरान एक महत्वपूर्ण विचार होता है. ज्योतिष की मानें तो मांगलिक दोष का होना किसी व्यक्ति के कुंडली में मंगल ग्रह के प्रभाव के कारण होता है. यह दोष विवाह में बाधाओं का कारण बन सकता है और विभिन्न संबंधों में आपसी विवाद पैदा कर सकता है. इसलिए मांगलिक दोष को कुंडली मिलाने के समय नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. 

2. कालसर्प दोष

कालसर्प दोष भी कुंडली मेलापन के दौरान महत्वपूर्ण दोषों में से एक है. इस दोष का होना कुंडली में राहु और केतु के प्रभाव से होता है. कालसर्प दोष विवाह और व्यक्ति के जीवन में विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकता है.  यह दोष विवाहित जीवन में संघर्ष और अस्थिरता का कारण बन सकता है. इसलिए, कालसर्प दोष को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. 

3. नवग्रह दोष

कुंडली मेलापन के दौरान नवग्रह दोष भी महत्वपूर्ण होता है.  नवग्रह दोष विवाहित जीवन में विभिन्न परिवारिक समस्याओं का कारण बन सकता है. इसे नजरअंदाज करना विवाहित जीवन में स्थिरता और समृद्धि को प्रभावित कर सकता है. 

4. भावग्रह दोष

भावग्रह दोष भी कुंडली मेलापन के दौरान ध्यान देने वाला दोष है.  इस दोष के होने से विवाहित जीवन में विभिन्न संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है और व्यक्ति के व्यक्तित्व पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

इन दोषों को नजरअंदाज करना उचित नहीं है, बल्कि उन्हें सही समय पर समाधान किया जाना चाहिए. अगर आपकी कुंडली में ये दोष हैं, तो आपको किसी विशेषज्ञ के पास जाकर उपाय द्वारा इन्हें दूर करने के लिए सलाह लेनी चाहिए. ध्यान रहे कि विवाह एक बड़ा निर्णय होता है और यह कुंडली मेलापन के माध्यम से केवल एक आंकलन ही होता है, इसलिए इसे गहराई से ध्यान में लेना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)