News Nation Logo

Kundali Mein Shani Dosh Ke Upay: इन महाउपायों से नष्ट हो जाएगा शनिदेव का कोप, कुंडली से दूर होगा शनि दोष

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 14 Oct 2022, 11:14:48 AM
Kundali Mein Shani Dosh Ke Upay

इन महाउपायों से नष्ट हो जाएगा शनिदेव का कोप और कुंडली में शनि दोष (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली :  

Kundali Mein Shani Dosh Ke Upay: शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है. वे प्रत्येक व्यक्ति के कर्मों को देखकर उसके हिसाब से फल देते हैं. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी शनि की दशा जरूर आती है. ऐसे में अगर किसी की राशि में शनि कमजोर हो जाएं तो उसकी जिंदगी में अनेक समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसके निराकरण के लिए कई उपाय करने जरूरी होते हैं. माना जाता है कि उन उपायों को करने से शनि देव जातक पर अपनी कृपा बरसाते हैं और शुभ फलों की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं कि शनि देव से जुड़े हुए वे खास उपाय क्या हैं.

यह भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022 Rules For Unmarried Women: कुंवारी कन्याओं के लिए करवा चौथ के होते हैं अलग नियम, बिना जाने व्रत रखने से आ सकती हैं विवाह संबंधी परेशानियां

शनि के दुष्रभाव से बचने के उपाय
शनि के क्रोध से बचने के लिए आप प्रत्येक शनिवार को शनि स्तोत्र का पाठ करें. इसके साथ ही शनि को मजबूत करने के लिए दाहिनी हाथ की बीच मंझली अंगुली में लोहे की अंगूठी धारण करें. यह अंगूठी घोड़े की नाल से बनी होनी चाहिए.

आप शुक्रवार की रात को रसोई में काले चने पानी में भिगो दें. इसके बाद शनिवार को कच्चे कोयले, लोहे की पत्ती और चने एक काले कपड़े में बांधकर मछलियों के सामने डाल दें. एक साल तक प्रत्येक शनिवार को ऐसा करने से शनि कोप शांत हो जाता है.  

काले कुत्ते को रोटी खिलाएं
शनि दशा से निजात पाने के लिए आप काले कुत्ते को सरसों का तेल लगी रोटी खिलाएं. जितना संभव हो, उतनी जरूरतमंदों की सहायता करें. 

आप शनिवार के दिन 19 हाथ लंबा काला धागा बांधकर माला बना लें. इसके बाद उस माला को अपने गले में धारण करें. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि शांत हो जाते हैं. 

शनि की महादशा के लिए करें ये उपाय
शनि की महादशा, ढैया या साढ़ेसाती से छुटकारा पाने के लिए प्रत्येक शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जला दें. इसके बाद पीपल के पेड़ की कम से कम तीन बार परिक्रमा करें. धारणा है कि इस उपाय से शनि देव प्रसन्न होते हैं.

आप शनि देव की अनिष्टता दूर करने के लिए हरेक शनिवार या संभव हो तो रोजाना, कौवे को अनाज खिलाएं. साथ ही प्रत्येक शनिवार को विधि-विधान के साथ शनि देव की पूजा करनी शुरू कर दें. यह विधि अपनाने से परिवार पर शनि देव की कृपा बनी रहती है.  

First Published : 14 Oct 2022, 11:14:48 AM

For all the Latest Religion News, Dharm News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.