logo-image

Chanakya Niti: युवाओं को पानी है ऊंची मंजिल, इन आदतों से दूर रहकर ही कर पाएंगे हासिल

चाणक्य की नीति (chanakya niti) के अनुसार युवाओं को कुछ बुरी आदतों से दूर रहना चाहिए. ये बुरी आदतें ही उनकी सफलता में बाधा बनती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो आदतें (Chanakya Niti For Success) कौन-सी हैं. 

Updated on: 27 Apr 2022, 02:17 PM

नई दिल्ली:

आज के युग के युवा अपनी मंजिल को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं. लेकिन, किन्हीं वजहों से कर नहीं पाते हैं. चाणक्य नीति (chanakya niti) के अनुसार युवाओं को अपनी मंजिल तभी मिलती है जब वो बुरी आदतों से दूर रहते हैं. बुरी आदतें सफलता में सबसे बड़ी बाधा होती हैं. ये प्रतिभा को तो नष्ट करती ही हैं लेकिन, साथ ही साथ कीमती समय को भी बर्बाद करती हैं. इन्हीं बुरी आदतों (Chanakya Neeti Hindi) की वजह से धन की देवी लक्ष्मी जी भी नाराज हो जाती है. जिसकी वजह से उनका आगे का जीवन कष्ट और दुखों से भर जाता है. इसलिए, इन बुरी आदतों से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए. चाणक्य (Ethics of Chanakya) ने ऐसी ही कुछ बुरी आदतों के बारे में बताया है, जिनसे व्यक्ति को दूर रहना चाहिए क्योंकि ये आदतें आपकी सफलता में बाधा बनती हैं. तो, चलिए आपको बताते हैं कि वो आदतें (Chanakya Niti For Success) कौन-सी हैं.  

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022 Date, Puja Vidhi, Paran Time: मोहिनी एकादशी की जानें तिथि और अपनाएं ये पूजा विधि, अमोघ फल की होगी प्राप्ति

मेहनत से मिलती है मंजिल, इस बात को न भूलें 
चाणक्य नीति के मुताबिक, जीवन में अगर सफलता प्राप्त करनी हो तो, परिश्रम यानि मेहनत करने से कभी नहीं घबराना चाहिए जो लोग ऐसा करते हैं. उन्हें कभी सफलता प्राप्त नहीं होती है. ऐसे लोगों को लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद नहीं मिलता है. परिश्रम के बिना सफलता संभव नहीं है. इस बात को अच्छे ढंग से समझने की कोशिश (chanakya niti for motivation in hindi) करनी चाहिए.   

यह भी पढ़े : Mohini Ekadashi 2022 Significance and Vrat Katha: मोहिनी एकादशी का जानें महत्व और पढ़ें ये व्रत कथा, मोक्ष की होगी प्राप्ति और विष्णु जी की बरसेगी कृपा

समय को खराब न करें 
चाणक्य नीति के अनुसार लोगों को समय की कीमत जाननी चाहिए. जीवन में उन्हीं लोगों को लक्ष्य प्राप्त करने में सफलता प्राप्त होती है जो समय की अहमियत को समझते हैं. समय कभी भी किसी के लिए नहीं रुकता है. इसलिए,  जो समय एक बार गुजर गया, वो लौट कर फिर नहीं आता. सफलता में समय पर लिए गए सही फैसलों का विशेष महत्व होता है. जो समय का लाभ उठाने के लिए तैयार रहते हैं, वे ही अपने लक्ष्यों को पूरा कर पाने में सक्षम (chankya niti about woman) होते हैं. 

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Shoes and Slippers: घर में ऐसे न रखें जूते-चप्पल, लड़ाइयां जाती हैं बढ़ और मां लक्ष्मी जाती हैं रूठ

आलस का करें त्याग 
चाणक्य की नीति कहती है कि आलस एक ऐसा अवगुण है जो इंसान को कभी सफलता प्राप्त नहीं करने देता है. आलस को अपनाने वाले लोग अवसरों का लाभ उठाने से वंचित रहते हैं. ऐसे लोगों को आगे चलकर परेशानियों का सामना (Chanakya Niti For Success In Life) करना पड़ता है.