logo-image

Yogini Ekadashi 2022 Dont's: योगिनी एकादशी के दिन भूलकर भी न करें ये काम, रुष्ट हो जाते हैं विष्णु भगवान

इस साल योगिनी एकादशी (yogini ekadashi 2022 vrat) का व्रत 24 जून, शुक्रवार को रखा जाएगा. माना जाता है कि इस एकादशी के दिन व्रत रखने से सभी तरह के पापों से मुक्ति (yogini ekadashi 2022 special) मिल जाती है.

Updated on: 23 Jun 2022, 02:01 PM

नई दिल्ली:

आषाढ़ माह (ashadh month 2022) की शुक्ल पक्ष की एकादशी को योगिनी एकादशी (yogini ekadashi 2022) के नाम से जाना जाता है. इस साल योगिनी एकादशी का व्रत 24 जून, शुक्रवार को रखा जाएगा. माना जाता है कि इस एकादशी के दिन व्रत रखने से सभी तरह के पापों से मुक्ति (yogini ekadashi 2022 special) मिल जाती है. इसके साथ ही मृत्यु के बाद स्वर्ग की प्राप्ति होती है. योगिनी एकादशी में भगवान विष्णु की पूजा विधिवत तरीके से करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है. योगिनी एकादशी के दिन पूजा करते समय कुछ चीजों (Yogini Ekadashi 2022 important things) का अवश्य ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Yogini Ekadashi 2022 Special: देवों के सोने से पहले क्यों योगिनी एकादशी को माना जाता है खास, जानें इसकी वजह

योगिनी एकादशी के दिन न करें ये काम - 

योगिनी एकादशी को मोक्ष देने वाली एकादशी माना जाता है. इस दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे अधर्म हो. इससे व्यक्ति को आज नहीं तो कल फल (yogini ekadashi 2022 mistakes) जरूर मिलता है.  

योगिनी एकादशी के दिन व्यक्ति को तामसिक भोजन यानी लहसुन, प्याज के अलावा मांस-मदिरा से दूर रहना चाहिए. 

योगिनी एकादशी के दिन पूरे दिन व्रत रखने का विधान होता है. एकादशी के दिन व्रत रखने के साथ द्वादशी के दिन स्नान आदि करने के बाद व्रत का पारण करना शुभ होता है. इससे पहले बीच में व्रत खोलने से बचना चाहिए. 

यह भी पढ़े : Yogini Ekadashi 2022 Shubh Sanyog: इस सिद्धि योग में पड़ने जा रही है योगिनी एकादशी, जानें व्रत पारण समय

इस दिन चावल खाने के लिए मना किया जाता है. इसलिए, इस दिन चावल बिल्कुल भी नहीं खाने चाहिए. 

योगिनी एकादशी के दिन बालों को नहीं धोना चाहिए और न ही उन्हें कटवाना चाहिए. 

योगिनी एकादशी के दिन दोपहर के समय सोने से बचना चाहिए. इस दिन दिनभर भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करना चाहिए. इसके साथ ही व्रत रखने वाले व्यक्ति को रात में जागकर भगवान विष्णु से अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना (yogini ekadashi 2022 donts) करनी चाहिए.