logo-image

Palmistry: हाथ में मिलते हैं सफलता के संकेत, हथेली देखकर जानें कब होंगे सफल

Palmistry: आप खुद अपने हाथ की लकीरों और पर्वतों को देखकर आसानी से ये जान सकते हैं कि आपको सफलता कब मिलेगी.

Updated on: 06 Nov 2023, 01:14 PM

नई दिल्ली :

Palmistry: हस्त शास्त्र में हाथों, पैरों या माथे की लकीरों को देखकर किसी भी व्यक्ति के बारें में सारी जानकारी दी जा सकती है. आप स्वयं भी अपनी हथेली देखकर आसानी से ये जान सकते हैं कि आपको सफलता कब मिलेगी. भगवान ने जीवन में सबको सफल होने के मौके दिए हैं. किसी को जल्दी मिलते हैं तो किसी को सफलता पाने में समय लग जाता है. अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपके हाथों में सफलता कब लगेगी तो इसका जवाब भी आपकी हथेली में ही है. हथेली हमें ऐसे कई संकेत देती है जिसे देखकर हम आसानी से अपने जीवन से जुड़ी कई जरूरी बातें जान सकते हैं. 

1- तस्वीर में आप गुरू का स्थान देख सकते हैं. इसे गुरू पर्वत कहते हैं. अगर आपकी हथेली में यह स्थान उभरा हुआ है तो आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कर सकते हैं. प्रबंधन, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, राजनीति, सरकारी क्षेत्र में बड़े अधिकारी, शिक्षक एवं ज्योतिष के क्षेत्र में करियर बनाएं तो आपको जल्दी और बड़ी कामयाबी मिल सकती है.

2- हथेली में जहां काला निशान दिख रहा है वह शनि का स्थान है इसे समुद्रशास्त्र में शनि पर्वत कहा जाता है। जिनकी हथेली में शनि पर्वत अधिक उभरा होता है उनका शनि प्रभावशाली होता है. अगर आपकी हथेली में भी ऐसा है तो आप जीवन में सफल तो होंगे लेकिन अधिक परिश्रम करना होगा. कैरियर के मामले में आपके लिए इंजीनियरिंग, शोधकर्ता, वैज्ञानिक, पुरातत्ववेत्ता, फूलों का कारोबार अच्छा रहता है. ऐसे व्यक्ति ठेकेदारी और प्राचीनकलाओं से जुड़ी चीजों में भी कामयाब होते हैं.

3- हथेली में जहां आप पीले रंग की बिंदी देख रहे हैं वह सूर्य का स्थान है इसे सूर्य पर्वत कहते हैं। जिनकी हथेली में सूर्य पर्वत उभरा हुआ होता है वह इलेक्ट्रॉनिक्स, विज्ञापन, पेंटिंग, डेकोरेशन, सरकारी नौकरी एवं सरकारी क्षेत्र से जुड़े ठेके का काम करें तो बड़ी कामयाबी मिलती है.

4- हथेली में हरे रंग की बिंदी वाला यह स्थान बुध पर्वत कहलाता है. जिनकी दोनों हथेली में यह स्थान अधिक उभरा होता है उनके व्यवसाय में सफल होने की संभावना अधिक रहती है। इस पर्वत के अच्छी स्थिति में होने से बैंकिेग, वाणिज्य, लेखन, पत्रकारिता, वकालत, विज्ञान एवं दवाईयों के कारोबार में कैरियर बना सकते हैं.

5- हथेली में नीला रंग वाला स्थान शुक्र ग्रह का स्थान है जिसे शुक्र पर्वत के नाम से जाना जाता है. शुक्र पर्वत उभरा हुआ हो और उन पर कटी हुई रेखाएं नहीं बन रही हों तो आप विज्ञापन, संगीत, कला, सजावट, रेडिमेड कपड़ों के कारोबार या ब्यूटी इंडस्ट्री में कैरियर बना सकते हैं.

6- हथेली में यह स्थान चन्द्र पर्वत है. जिनकी हथेली में यह स्थान उभरा हुआ होता है और यहां पर जाल एवं कट का निशान नहीं होता है उनका चन्द्रमा प्रबल होता है। ऐसे व्यक्ति संगीत, कला, लेखन, पत्रकारिता, रंग मंच, साहित्य एवं टूर एण्ड ट्रैवल्स के क्षेत्र में कामयाब होते हैं। इन्हें सरकारी क्षेत्र से भी लाभ मिलता है, चाहें तो सरकारी नौकरी के लिए भी प्रयास कर सकते हैं.

7- हथेली में यह दोनों स्थान मंगल पर्वत कहलाता है. अंगूठे के नीचे वाला भाग निम्न मंगल और दूसरा स्थान उच्च मंगल कहलाता है. इन स्थानों के उभार और यहां मौजूद रेखाओं से पता चलता है कि आप सेना, पुलिस, सुरक्षा एजेंसी, खेल, जमीन से जुड़ा कारोबार, एवं खनन के क्षेत्र में जल्दी सफल हो सकते हैं.

8- अगर हथेली में कोई रेखा हथेली के अंतिम सिरे से चलकर छोटी उंगली तक पहुंचती है तो आप व्यापार जगत में बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं. आप बैंकिंग और वाणिज्य के क्षेत्र में भी अच्छा कर सकते हैं.

9- मणिबंध से निकलकर सीधी रेखा शनि पर्वत तक पहुंचती है तो इस बात की प्रबल संभावना बनती है कि व्यक्ति नौकरी में सफल होगा. ऐसा व्यक्ति नौकरी से खूब धन कमाते हैं और प्रतिष्ठित होते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)