logo-image

Dhanteras 2021: जानिए कब और कौन सा है धनतेरस का शुभ मुहूर्त और क्या है धनतेरस का महत्त्व

धनतेरस हिन्दू धर्म में सबसे विशेष महत्त्व रखता है. धनतेरस का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाई जाती है. इस साल धनतेरस मंगलवार यानी की 2 नवंबर को मनाया जायेगा. इसे धन त्रयोदशी या फिर धनवंतरि जयंती के रुप में भी जाना जाता है.

Updated on: 25 Oct 2021, 10:33 PM

New Delhi:

धनतेरस हिन्दू धर्म में सबसे विशेष महत्त्व रखता है. धनतेरस का पर्व हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को मनाई जाती है. इस साल धनतेरस मंगलवार यानी की 2 नवंबर को मनाया जायेगा. इसे धन त्रयोदशी या फिर धनवंतरि जयंती के रुप में भी जाना जाता है. इस दिन मां लक्ष्मी, कोषाध्यक्ष कुबेर और भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है.  धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन पूजा करने से घर में धन और समृद्धि की कभी कमी नहीं होती और भण्डार घर हमेशा भरा रहता है. धनतेरस के दिन नई-नई चीज़ें खरीदने की परम्परा है. तो चलिए जानते हैं कि इस बार कितनी तारीख को है धनतेरस और क्या है महत्व और पूजा विधि.

यह भी पढ़े- Valmiki Jayanti 2021: रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि में किस तरह आया परिवर्तन, नारद मुनि के एक सवाल ने जीवन पलटा

धनतेरस का मतलब और महत्त्व 

कार्तिक माह (पूर्णिमान्त) की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंन्थन के समय भगवान धनवंतरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस तिथि को धनतेरस के नाम से जाना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें की धन्वन्तरि जब प्रकट हुए थे तो उनके हाथो में अमृत से भरा कलश था. भगवान धन्वन्तरि चूंकि कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए ही इस दिन पर बर्तन खरीदने की परम्परा है. इस दिन लोग सोना चांदी आदि चीज़ें भी खरीदते है. 

यह भी पढ़े- धनतेरस के दिन इन पांच उपायों को करने से घर में आती सुख और समृद्धि

धनतेरस की  तिथि और शुभ मुहूर्त-

धनतेरस का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जायेगा वहीं इसके दो दिन बाद दीपावली मनाई जाएगी.  इस साल त्रयोदशी तिथि 02 नवंबर को सुबह 11 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर 03 नवंबर को सुबह 09 बजकर 02 मिनट तक रहेगी. इस साल धनतेरस का पूजन 02 नवंबर, दिन मंगलवार को किया जाएगा. इस दिन पूजन का शुभ मुहूर्त प्रदोष काल शाम 05:35 से 08:14 तक तथा वृषभ काल शाम 06:18 से 08:14 तक रहेगा.

धनतेरस पूजा विधि-

 मां लक्ष्मी व गणेश की भी प्रतिमा या तस्वीर की पूजा करनी चाहिए साथ ही धनतेरस पर शाम के वक्त शुभ मुहूर्त में उत्तर की ओर कुबेर और धनवंतरि की स्थापना करें, अब दीप जला कर और विधिवत पूजा शुरू करें. तिलक करने के बाद फल , फूल, तिलक आदि चीज़ें चढ़ाएं. अब कुबेर देवता को सफेद मिठाई का भोग लगाएं. और धनवंतरि देव को पीले मिठाई का भोग लगाएं. पूजन के दौरान 'ऊं ह्रीं कुबेराय नमः' इस मंत्र का जाप करते रहें. भगवान धनवंतरि को प्रसन्न करने के लिए इस दिन धनवंतरि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए.