logo-image

What To Donate: सोमवार से रविवार तक जानें किस दिन क्या दान करना चाहिए

What To Donate: ग्रहों की चाल के हिसाब से अगर आप दान करने का सही तरीका जान लेंगे तो आपकी कुंडली में बुरा प्रभाव दे रहे ग्रह आपको जल्द ही अच्छा फल देने लगेंगे.

Updated on: 11 Jul 2023, 01:09 PM

नई दिल्ली:

What To Donate: ग्रहों का असर हमारी ज़िंदगी पर पड़ता है. ग्रहों की दशा अच्छी तो जीवन में सब मंगल ही मंगल और दशा बुरी चली तो मानों जीवन में दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है. अगर आप ग्रहों की शक्ति के बारे मे जानते हैं उसे मानते हैं तो हम आपको बता रहे हैं वैदिक ज्योतिष के अनुसार आपको किस दिन क्या दान करना चाहिए. अगर आप दिन के हिसाब से दान करेंगे तो आपको उसका परिणाम जरूर मिलेगा. हर दिन किसी ग्रह किसी देवता से जुड़ा है. अगर आपको अपनी कुंडली और ग्रह दशा का ज्ञान है तो आप अपने कमजोर ग्रह को  मजबूत करने के लिए ये दान कर सकते हैं. अगर ग्रहों की कृपा बनाए रखना चाहते हैं तो भी आप ये दान कर सकते हैं. तो आपको बताते हैं किस दिन क्या दान करने से आपको किस पुण्य की प्राप्ति होगी और आपका कौन सा ग्रह दोष दूर होगा

सोमवार को क्या दान करना चाहिए 

भगवान शिव को समर्पित ये दिन चंद्र ग्रह का है. इस ग्रह का रिश्ता आपके मानसिक सुख से जुड़ा है. अगर आपका चंद्र कमज़ोर हो तो आपको फोकस करने में, पढ़ाई करने में, याद रखने में समस्या होती है. ज्यादा खराब ग्रह दशा में मानसिक रोग या तनाव जैसी परेशानी भी हो सकती है. अगर आपकी कुंडली में चंद्र की स्थिति मजबूत होती है तो आपकी माता से भी आपके संबंध अच्छे रहते हैं. अगर आपकी कुंडली में ये ग्रह बुरी दशा में है तो आप सोमवार के दिन सफ़ेद वस्त्र, सफ़ेद पुष्प, दूध, मोती, शंख जैसी चीज़ों का दान करें

मंगलवार को क्या दान करना चाहिए 

भगवान हनुमान को समर्पित मंगलवार का दिन संपत्ति और पराक्रम से जुड़ा है. इस दिन लाल मसूर,लाल वस्त्र, सौंफ, मूंग, तांबे के बर्तन दान करने से आपको विशेष फल प्राप्त होता है और ग्रह भी मजबूत होता है. 

बुधवार को क्या दान करना चाहिए

भगवान गणेश को समपर्ति बुधवार का दिन बुध ग्रह से जुड़ा है. ये ग्रह आपकी बुद्धि का कारक है. संचार और व्यापार के लिए इस ग्रह का मजबूतो होना बेहद जरूरी है. आप इस दिन पालक, हरे व नीले कपड़े, हरी घास, कांसे के बर्तन दान कर सकते हैं. भगवान गणेश के इस विशेष दिन कृपा पाने के लिए इन चीज़ों का दान करने से आपको मनचाह वरदान भी मिलता है. 

गुरुवार को क्या दान करना चाहिए

भगवान विष्णु को समर्पित गुरुवार का दिन बृहस्पति देव से जुड़ा है. तरक्की, संतान, अध्यात्म और शिक्षा के लिए कुंडली में इस ग्रह का होना बेहद जरूरी है. इस दिन पीले कपड़े पहनने से लाभ मिलता है. केसरिया रंग, हल्दी, स्वर्ण, चने की दाल, कच्चा नमक, पुखराज रत्न आदि का दान करने वाले व्यक्तियों की कुंडली से ये ग्रहदोष दूर होता है. 

शुक्रवार को क्या दान करना चाहिए

भौतिक सुखों और वैवाहिक जीवन का कारक शुक्र ग्रह माता लक्ष्मी को समर्पित है. अगर ये ग्रह कमजोर स्थिति में होता है तो आपके जीवन में दरिद्रता आती है. वैवाहिक जीवन में तनाव बना रहता है. इस दिन आपको खीर, इत्र, दही, रंग-बिरंगे कपड़े, चांदी व चावल जैसी चीज़ों का दान करना चाहिए. 

शनिवार को क्या दान करना चाहिए

भगवान शनि को समर्पित शनिवार का दिन बहुत विशेष है. न्यायप्रिय शनिदेव को खुश करना आसान नहीं है. इनकी कृपा रहे तो आप राजा और अगर इनकी क्रूर दृष्टि आप पर पड़ी तो आपको भिखारी बनते देर नहीं लगेगी. जो लोग मेहनती होते हैं, किसी का दिल नहीं दुखाते और बुजुर्गों की सेवा करते हैं उन पर शनिदेव की कृपा बनी रहती है. अगर आपकी कुंडली में शनि ग्रह कमजोर स्थिति में है तो आप शनिवार के दिन काले वस्त्र, लोहा, तेल, तिल का बीज, बेगन जैसी चीज़ें दान करें. 

रविवार को क्या दान करना चाहिए

भगवान सूर्य को समर्पित रविवार का दिन समाज में यश व सम्मान दिलाने का कारक माना जाता है. ग्रहों के राजा सुर्य की कृपा आप पर एक बार बन जाए तो फिर आपके किसी काम में कोई अड़चन नहीं आती. रविवार के दिन आपको गुड़, माणिक्य रत्न, खास, लाल पुष्प, गेहूं का दान करने से आपकी कुंडली में सुर्य मजबूत होता है और सकारात्मक परिणाम देता है.

तो अब आप अपने कुंडली के कमजोर ग्रह को मजबूत बनाने के लिए इन चीज़ों का दान कर सकते हैं. अगर आप अपनी कुंडली के हिसाब से दान करेंगे तो आपको और भी अच्छे परिणाम जल्द ही हासिल होंगे. 

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए