logo-image

Auspicious and Inauspicious Dreams: क्या है आपके सपनों का सच, जानें सपनों में छिपे संकेत शुभ हैं या अशुभ

Meaning of Bad or Good Dreams: अच्छा या बुरा जैसा भी सपना आप देखते हैं वो आपको कोई ना कोई संकेत देखकर जाता है. सपनों का सच क्या है आइए जानते हैं.

Updated on: 29 Oct 2023, 02:51 PM

नई दिल्ली :

Auspicious and Inauspicious Dreams: सपने आना स्वाभाविक है. आपको अच्छे सपने आते हैं या  बुरे वो सब कोई ना कोई संकेत देकर जाते हैं. हर सपने का सच जानने की जिज्ञासा सबकी होती है. अगर आप भी अपने सपने से जुड़े रहस्य को खोज रहे हैं तो आप स्वप्न शास्त्र पढ़ें. हिंदू शास्त्र किसी विज्ञान से कम नहीं हैं. सपनों की हकीकत को समझने के लिए इसी तरह के शास्त्रों की जरुरत होती है. हम आपको कुछ अच्छे-बुरे सपनों के संकेत के बारे में बता रहे हैं. आपके जीवन में खुशियां लेकर आने से लेकर भगवान के आशीर्वाद पाने जैसा हर सपना जो भी आप देखते हैं वो आपको क्या बताता है आइए जानते हैं. 

बुरे सपने आएं तो क्या करें

अगर सपने में कोई व्यक्ति खुद को फटे हुए पुराने कपड़ों में पाता है या उसे दिखता है कि उसके शरीर में से पेड़ उगने लगा है तो यह सपना उसके लिए बहुत बुराबुरा है. इसके प्रभाव से निजात पाने के लिए व्यक्ति को तुरंत ही सूर्य देव की आराधना शुरू कर देनी चाहिए

ईश्वर के आशीर्वाद की तरह होता है ऐसा सपना 

खुद को गाय, शेरनी या हाथी के साथ देखना बहुत अच्छा माना गया है. इस सपने के जरिए आपको ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है. 

जीवन में खुशियां लाने वाले सपने

अगर सपने में यज्ञ दिखे तो इस सपने के प्रभाव से मुक्ति पाने के लि ए गंगा या फिर किसी अन्य पवित्र नदी के तट पर बैठ कर यज्ञ करवाना चाहिए अगर आप अपने सपनों में महल, किले या ऊंचे पहाड़ देखते हैं तो यह बहुत शुभ है. इसका अर्थ है कि जल्द ही आपके जीवन में खुशियां और समृद्धि आने वाली है.

ऐसे सपने बुरे संकेत देते हैं

अगर सपने में आपको गाय का गोबर, बाल, सूखी घास, राख, टूटा बर्तन, इंसान या जानवर का मृत शरीर नजर आ जाए तो यह एक बुरा संकेत है. आपको अपनी यात्रा स्थगित कर देनी चाहिए और भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. 

सपने में सांप को मारना या नुकसान पहुंचाना , विवाह में शामिल होना , मांसाहार लेना यह सभी बुरे सपने होते हैं, जिनका प्रभाव उसी व्यक्ति को ही भुगतना पड़ता है.

सपने में मृत्यु देखना

सपने में कि सी इंसा न की मौ त देखना बहुत शुभ है, खासकर जब वह आपकी अपनी मौत हो. इसलिए डरने की कोई जरुरत नहीं है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)