logo-image

Ganesh Puja and Budhwar Mahaupay: बुधवार को करें ये महाउपाय, गणपति जी प्रसन्न होकर कृपा बरसाएं

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का आखिरी बुधवार (wednesday ganesh puja) है. गणपति जी की पूजा करने से घर में रिद्धि-सिद्धि का वास होता है. इस दिन कुछ महाउपाय (Budhwar mahaupay and Ganpati Puja) करने से गणेश जी प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं.

Updated on: 27 Apr 2022, 07:27 AM

नई दिल्ली:

आज साल 2022 के अप्रैल महीने का आखिरी बुधवार (wednesday ganesh puja) है. आज का दिन भगवान गणेश (lord ganesh) को समर्पित होता है. इस दिन गणपति की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करने से भक्तों के सभी विघ्न दूर हो जाते हैं और मनचाही मुरादें पूरी होती हैं. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में विधि-विधान के साथ गणेश जी (ganesh puja tips) की पूजा की जाती है. वहां किसी काम में रुकावट नहीं आती. गणपति जी की रोजाना पूजा करने से घर में रिद्धि-सिद्धि का वास होता है. इसके साथ ही इस दिन गणपति जी की पूजा करने से जीवन की सभी बाधाओं का नाश होता है. इस दौरान अगर कुछ महाउपाय (dhan prapti ke upay) कर लिए जाएं, तो गणेश जी बहुत जल्दी प्रसन्न होकर भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं. तो, चलिए उन महाउपायों (ganesh puja upay) के बारे में जानते हैं.  

यह भी पढ़े : Vastu Tips For Money: रोजाना करेंगे ये उपाय खास, स्वास्थ्य में होगा लाभ और धन की होगी बरसात

बुधवार को गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय (wednesday ganesh upay) 
 
गणपति को अक्षत अर्पित करें  
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, अक्षत के बिना गणेश जी की पूजा को अधूरा माना जाता है. अक्षत उस चावल को कहा जाता है, जो साबुत होता है. जो कहीं से टूटा नहीं होता. पूजा में अक्षत का उपोयग करने पर गणेश जी जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा (budhwar ke totke upay) बरसाते हैं.   

मसत्क पर दूर्वा करें अर्पित 
शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि गणपति जी को जल्दी प्रसन्न करने के लिए उनके मस्तक पर दूर्वा अर्पित करें. ऐसा माना जाता है कि गणपति जी को दूर्वा घास बेहद प्रिय होती है. उन्हें ये अर्पित करते ही वे प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. शास्त्रों में दूर्वा को अमृत के सामान माना गया है. इसे अर्पित करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. 

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, जानें मंदिर से जुड़ी ये रोचक बात

गणपति जी को लगाएं इन चीजों का भोग
माना जाता है कि गणेश जी की पूजा के दौरान उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाए, तो वे बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए, बुधवार के दिन गणेश जी को लड्डू या मोदक का भोग लगाएं. इससे गणपति जी प्रसन्न होकर भक्तों का बेड़ा पार करेंगे और ऐसा करने से आपको हर काम में सफलता मिलेगी.  

शमी के पौधे से सिद्ध होंगे काम 
धार्मिक मान्यता के अनुसार बुधवार के दिन गणेश जी को शमी के पौधे की पत्तियां अर्पित करनी चाहिए. ऐसा करने से लोगों को अपार पुण्य की प्राप्ति होती है और गणेश जी की कृपा प्राप्त भी बरसती है. ऐसा माना जाता है कि अगर गणेश जी की पूजा शमी से की जाए, तो भक्तों को कभी हार का सामना नहीं करना (budhwar ganesh ji puja tips) पड़ता है.