logo-image

Guruwar Upay: गुरुवार के दिन करें ये सरल उपाय, दांपत्य जीवन में खुशियां और धन-संपदा में बरकत पाएं

गुरुवार के दिन सुखद (guruwar upay) गृहस्थ जीवन, नौकरी और धन पाने के लिए भगवान बृहस्पति की पूजा (guruwar vishesh upay) जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही कुछ उपाय (guruwar ke totke) भी करने चाहिए. तो, चलिए जान लें वो सरल उपाय कौन-से है.

Updated on: 24 Mar 2022, 07:26 AM

नई दिल्ली:

गुरुवार का दिन भगवान बृहस्पति (guruwar ke upay) को समर्पित होता है. इस दिन भगवान बृहस्पति की विधि-विधान से पूजा की जाती है. बृहस्पति को सबसे बड़ा ग्रह माना जाता है. इसके साथ ही ये देवताओं के भी गुरु कहे जाते हैं. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की भी पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु (guruwar ke upay in hindi) की पूजा-आराधना और व्रत करने से भगवान विष्णु जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं. गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा करने से विवाह मार्ग में आने वाली बाधाएं (guruwar ke vishesh upay) दूर हो जाती हैं. अगर आप भी सुखद गृहस्थ जीवन, नौकरी, धन और उच्च शिक्षा चाहते हैं, तो आपको भगवान बृहस्पति की पूजा जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही कुछ उपाय (guruwar ke totke) भी करने चाहिए. तो, चलिए जान लें वो सरल उपाय कौन-से है.  

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022 Vastu Tips: चैत्र नवरात्रि के दौरान अपनाएं ये चमत्कारी वास्तु टिप्स, बढ़ जाएगी सुख-समृद्धि

आज के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए. भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी धन और वैभव के प्रतीक हैं. इस दिन बृहस्पतिवार की व्रत कथा भी पढ़ें. इससे दांपत्य जीवन सुखमय (lord vishnu puja) होता है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है. 

गुरुवार के दिन किसी को उधार नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि ये करने से लोगों की कुंडली में गुरु की स्थिति खराब हो सकती है, जिसकी वजह से आर्थिक तंगी का सामना करना (goddess laxmi puja) पड़ सकता है. 

यह भी पढ़े : Netula Temple History: इस मंदिर में भक्त देते हैं धरना, मिलता है मनोवांछित फल और पूरी होती है हर मनोकामना

गुरुवार के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना बेहद शुभ माना गया है. माना जाता है कि इस दिन स्नान के बाद  ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप करने से धन-संपदा में तरक्की (guruvar vrat ke upay) होती है. 

गुरुवार के दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. सुबह स्नान करने के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करें. इसके अलावा अगर आप व्रत रखते हैं तो पीले फल ही (guru grah ka guruwar ka upay) खाएं.